दिल्ली हिंसा पर आज भी हंगामे के आसार, कांग्रेस, बसपा और भाकपा ने राज्यसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया

नई दिल्ली. बजट सत्र के दूसरे दिन मंगलवार कोभी दिल्ली हिंसा को लेकर हंगामे के आसार हैं। कांग्रेस, बसपा और भाकपा की तरफ सेराज्यसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया। वहीं, कांग्रेस ने एडवाइजरी जारी कर राज्यसभा और लोकसभा के अपने सभी सदस्यों को तक संसद में बुलाया है। सत्र के पहले दिन भी दोनों सदनों में हंगामा होने के बाद लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही मंगलवार सुबह 11 बजे तक स्थगित कर दी थी। सत्र का दूसरा चरण सोमवार से शुरू हुआ, जो 3 अप्रैल तक चलेगा।

सत्र के पहले दिन लोकसभा में कांग्रेस सांसदों ने गृहमंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग को लेकर नारेबाजी की। प्रधानमंत्री से बयान देने की मांग की गई। संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने भी कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने प्रदर्शन किया। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने इस पर विपक्ष और खासकर कांग्रेस को नसीहत दी।

लोकसभा में नारेबाजी
लोकसभा में कार्यवाही की शुरुआत बिहार के वाल्मीकि नगर से सांसद बैधनाथ प्रसाद महतो को श्रद्धांजलि देने के साथ हुई। इसके बाद सदन को दोपहर दो बजे तक स्थगित कर दिया गया। लोकसभा में विपक्ष ने पिछले हफ्ते की दिल्ली हिंसा को लेकर गृहमंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग की। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इसी मामले पर जवाब मांगा। स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा कि फिलहाल इस मुद्दे पर चर्चा के लिए हालात उपयुक्त नहीं हैं। उन्होंने कहा, “हमें हालात सुधरने का इंतजार करना चाहिए। इसके बाद इस मुद्दे पर चर्चा की जा सकती है।”

हालांकि, विपक्ष ने उनकी बात नहीं सुनी और सदन में फिर हंगामा शुरू हो गया। लोकसभा में कांग्रेस सदस्यों के हंगामे से नाराज संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, “यहां वो लोग हंगामा कर रहे हैं जिन्होंने 1984 के सिख दंगों में तीन हजार लोगों के मारे जाने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की थी।” संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि सरकार हर मुद्दे पर संसद में बहस के लिए तैयार है।

संसदमें गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन
दिल्ली हिंसा के विरोध में सांसदों ने संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने अलग-अलग प्रदर्शन किया। कांग्रेस के सांसदों ने नारे लिखी तख्तियां लेकर नारेबाजी की। इस दौरान कुछ देर राहुल गांधी भी मौजूद रहे। आप के सांसदों ने भी प्लेकार्ड्स लेकर नारेबाजी की। टीमएसी के सदस्यों ने आंखों पर काली पट्टी बांधकर नारेबाजी की।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

लोकसभा में प्रदर्शन करते सांसद।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts