Parliament Session Live Updates: सांसदों के निलंबन पर भारी बवाल, लोकसभा और राज्यसभा से विपक्ष ने किया वॉकआउट – ABP News

Parliament Winter Session Live Updates: संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत सोमवार से हो चुकी है. आज संसद सत्र का दूसरा दिन है. पहले दिन संसद के दोनों सदनों से किसान कानून वापसी बिल पास हो गए. जबकि राज्यसभा में पिछले सत्र में ‘अशोभनीय आचरण’ के कारण 12 विपक्षी सदस्यों को वर्तमान सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया.

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि विधि निरसन विधेयक 2021 को दोनों सदनों में पेश किया. उन्होंने राज्यसभा में कहा, सरकार और विपक्षी दल दोनों ही इन कानूनों की वापसी चाहते हैं इसलिए कृषि कानून निरसन विधयक पर कोई चर्चा करने की जरूरत नहीं है.

लोकसभा में इस विधेयक को बिना चर्चा के पारित कराए जाने का विरोध करते हुए कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सदन में नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं. इस विधेयक को चर्चा के बाद पारित कराने की बात कही गई लेकिन इस पर सरकार चर्चा क्यों नहीं करना चाहती है? जब विपक्षी सदस्यों ने निरसन विधेयक पर चर्चा कराए जाने की मांग की तो लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि सदन में व्यवस्था नहीं है और इस हालात में चर्चा कैसे करायी जा सकती है. उन्होंने कहा, आप (विपक्षी सदस्य) व्यवस्था बनाएं तब चर्चा करायी जा सकती है.

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने निरस्त किए जा रहे तीनों कानूनों को काला कानून करार देते हुए कहा, एक साल तीन महीने के बाद आपको (सरकार) ज्ञान प्राप्त हुआ और आपने कानूनों को वापस लेने का फैसला किया.

ये भी पढ़ें-
Omicron Virus: 14 देशों में फैला कोरोना का नया वेरिएंट ‘ओमिक्रोन’, 200 से ज्यादा दुनियाभर में मरीज, जानें- क्या है भारत की तैयारी

एडमिरल हरि कुमार ने संभाला नौसेना के नए प्रमुख का पदभार, कहा- समुद्री सीमाओं की सुरक्षा के लिए हर संभव करेंगे कोशिश

Related posts