Assembly Election Results 2021 LIVE: ममता 8000 वोटों से पीछे, बीजेपी के बाबुल सुप्रियो भी पिछड़े, West Beng… – Zee News Hindi

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल (West Bengal) समेत 4 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में हुए विधान सभा चुनावों के नतीजे (Assembly Election Results 2021) आने शुरू हो गए हैं. शुरुआती रुझानों के मुताबिक बंगाल में बीजेपी और टीएमसी में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. वहीं असम में बीजेपी को बढ़त और तमिलनाडु में डीएमके का डंका बजता दिख रहा है.

रुझानों में लेफ्ट के गढ़ केरल में एलडीएफ को बढ़त हासिल है और गठबंधन सत्ता में वापसी करता दिख रहा है. वहीं पुदुचेरी में बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है. दोपहर तक नतीजों की तस्वीर और साफ होती जाएगी और शाम तक इन पांच प्रदेशों के नतीजे साफ होने का अनुमान है.

बंगाल में बीजेपी और टीएमसी में कड़ी टक्कर

बंगाल की 292 में से 260 से ज्यादा सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं, इनमें 142 सीटों पर टीएमसी और 116 पर बीजेपी को बढ़त हासिल है. सबसे अहम बात ये है कि ममता बनर्जी नंदीग्राम से पीछे हैं और सुवेंदु अधिकारी ने अभी वहां बढ़त बना ली है. टॉलीगंज में बीजेपी प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो भी पीछे हो गए हैं. बहुमत का हासिल करने के लिए 147 सीटों का जादुई आंकड़ा चाहिए.

केरल और तमिलनाडु के रुझान

केरल के रुझानों की बात करें तो वहां पिनराई विजयन के अगुवाई वाले लेफ्ट फ्रंट की सत्ता में वापसी के संकेत हैं. रुझानों में LDF को बहुमत भी हासिल हो गया है और 140 सीटों में से 93 पर लेफ्ट फ्रंट को बढ़त हासिल है. वहीं कांग्रेस के सहयोगी UDF को 45 सीटों पर बढ़त है. सत्ता में अदली-बदली का इतिहास रखने वाले केरल में एलडीएफ वापसी करके इतिहास रचने की ओर है. केरल में मुख्यमंत्री विजयन, स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा, पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी, विपक्ष के नेता रमेश चेन्नीथला अपनी-अपनी सीटों पर आगे चल रहे हैं. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के सुरेंद्रन कोन्नी और मंजेश्वरम से पीछे चल रहे हैं. तमिलनाडु में सत्ता बदली के संकेत हैं. वहां की 234 सीटों में से डीएमके को 130 और सत्ताधारी AIADMK को सिर्फ 97 सीटों पर बढ़त है.

असम और पुदुचेरी के रुझान

पूर्वोत्तर के राज्य असम में सत्ताधारी बीजेपी की वापसी होती दिख रही है. असम की 126 सीटों में से बीजेपी को 69 और कांग्रेस को 36 सीटों पर बढ़त हासिल है. मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व सरमा और एजीपी प्रमुख एवं मंत्री अतुल बोरा क्रमश: मजूली, जालुकबारी और बोकाखत से आगे चल रहे हैं. कांग्रेस विधायक दल के प्रमुख देबब्रत साइकिया और उनके सहायक रकीबुल हुसैन क्रमश: नाजिरा और समागुरी से पीछे चल रहे हैं. वहीं पुदुचेरी की बाक करें तो यहां की 30 सीटों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है. बीजेपी को 11 और कांग्रेस को 4 सीटों में बढ़त हासिल है. यहां अभी तक 15 सीटों के रुझान आए हैं. 

ये भी पढ़ें: ममता या सुवेंदु? किसके सिर सजेगा नंदीग्राम का ताज, जानिए सीट के सियासी समीकरण

बंगाल में कड़ी सुरक्षा में काउंटिंग

बंगाल (West Bengal) में 108 मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा की 3 स्तरीय व्यवस्था की गई है, जहां बने स्ट्रांग रूम में ईवीएम मशीन और वोटर वेरीफाइबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) को कड़ी सुरक्षा में रखे गए हैं. 23 जिलों में फैले काउंटिंग सेंटर्स पर कम से कम 292 सुपरवाइजर और केंद्रीय सुरक्षा बलों (CRPF) की 256 कंपनियों की तैनाती है.

Related posts