Rajasthan Crisis: पायलट खेमे की संशोधित याचिका पर कल दोपहर एक बजे होगी सुनवाई – News18 इंडिया

जयपुर. राजस्थान में मचे सियासी घमासान (Political storm) के बीच उठापटक लगातार जारी है. सचिन पायलट (Sachin Pilot) और समर्थक विधायकों ने स्पीकर की ओर से भेजे गए अयोग्यता नोटिस को राजस्थान हाईकोर्ट में चुनौती दी है. इसपर गुरुवार को उच्च न्यायालय में सुनवाई हुई. हाईकोर्ट की सिंगल बेंच ने इस मामले को खंडपीठ को रेफर कर दिया है. इस मामले पर अब शुक्रवार दोपहर एक बजे सुनवाई होगी. विधानसभा अध्यक्ष ने बुधवार को सचिन पायलट समेत 19 कांग्रेस विधायकों को नोटिस भेजकर 17 जुलाई तक जवाब देने को कहा है. कांग्रेस का आरोप है कि पायलट खेमा विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं हुआ, पार्टी व्हिप का पालन नहीं किया.

यहां पढ़ें दिन भर की अपडेट्स:-

>> संशोधित याचिका पर कल दोपहर एक बजे होगी सुनवाई>> शाम 7 बजे तक डबल बेंच का गठन हो सकता है, जिसके बाद आज रात तक सुनवाई हो सकती है.

>> सिंगल बेंच ने डबल बेंच को रेफर किया मामला.

>> हरीश साल्वे ने कहा संशोधन स्वीकार किया जा सकता है, अभिषेक मनु सिंघवी ने किया याचिका का विरोध. सिंघवी ने कहा बिना आधार के याचिका को कैसे स्वीकार किया जा सकता है.

>> पायलट गुट की संशोधित याचिका के हो रही है सुनवाई. अदालत ने संशोधन स्वीकारा. हरीश साल्वे और अभिषेक मनु सिंघवी के बीच हुई बहस

>> बागी विधायकों का मामला, हाईकोर्ट में फिर से शुरू हुई सुनवाई. एकलपीठ में हो रही सुनवाई

>> राजस्थान हाईकोर्ट में स्पीकर के डिस्क्वालिफिकेशन नोटिस के खिलाफ बागी विधायकों की याचिका पर सिंगल बेंच ने सुनवाई शुरू

>> रघु शर्मा ने कहा- बीजेपी सरकार गिराने में क्यों व्यस्त है,  बीजेपी नेता अपनी कोठियों में क्यों थे. शर्मा ने कहा हमारी सरकार कोरोना से निपटने में लगी थी, वह सरकारें गिराने में क्यों व्यस्त हैं. रघु शर्मा ने आरोप लगाया कि बीजेपी लोकतंत्र खत्म करने पर आमादा है और धन बल, ED, IT से डरा रही है. शर्मा ने कहा कि बीजेपी हिटलरशाही पर उतर आई है, हमारे हर MLA ने कहा साथ रहेंगे.

>> जयपुर: राजस्‍थान के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री रघु शर्मा ने कहा- कांग्रेस के सभी लोग यहां है, जो कांग्रेस में यकीन रखता है उसको यहां आना चाहिए.

>> होटल फेयरमाउंट पहुंचे मंत्री सालेह मोहम्मद के पिता गाजी फकीर, सीएम गहलोत से मुलाकात की खबर, विधायकों से भी मिले. मुस्लिम धर्मगुरु भी है गाजी फकीर

>> पायलट के वकीलों ने कहा कि याचिका में संविधान से जुड़ा विषय है इसलिए याचिका की सुनवाई डबल बेंच करे. अब संशोधन के बाद याचिका सीजे को भेजी जाएगी, सीजे डबल बेंच का गठन करेंगे. ये गठन आज शाम तक हो सकता है.

>> महेश जोशी को पक्षकार न बनाने पर कोर्ट ने जताई आपत्ति, जोशी ने कहा बिना तैयार के पायलट गुट ने दायर की याचिका

>> पायलट गुट की याचिका पर सुनवाई टली, कल सुना जाएगा मामला

>> सरकार ने कहा डबल बेंच में हो सुनवाई. अब खंडपीठ करेगी मामले की सुनवाई, आज शाम तक होगा बेंच का गठन

>> दायर याचिका में संशोधन करना चाहता है पायलट गुट, संशोधन के लिए मांगा समय.

>> पायलट गुट को दोबारा दायर करनी होगी याचिका, नई बेंच करेगी सुनवाई

>> हाईकोर्ट  में सुनवाई शुरू, हरीश साल्वे रख रहे हैं दलील

>>राजस्थान विधानसभा स्पीकर की ओर से केवीएट लगाई गई है, इसमें अशोक गहलोत पक्षकार नहीं हैं. यानी अब कोर्ट को फैसला देने से पहले अशोक गहलोत यानी सरकार का पक्ष भी सुनना होगा.

>>मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) और उनके प्रतिद्वंद्वी सचिन पायलट (Sachin Pilot) खेमे के बीच हो रही रस्साकसी में अब दो बड़े अपडेट सामने आए हैं. सूत्रों की मानें तो पायलट खेमे पर विधायकों को बंधक बनाने को लेकर मामला दर्ज हो सकता है.

>>पायलट खेमे में शामिल बागी विधायकों में से कुछ के परिजन इसको लेकर एफआईआर दर्ज करवा सकते हैं. वहीं खबर यह भी आ रही है कि जयपुर से 3 और विधायक पायलट खेमे में पहुंच गए हैं.

>>सूत्रों के अनुसार विधायकों को बंधक बनाने के मामले में हाईकोर्ट में बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका दायर करने पर भी चर्चा चल रही है. सत्ता खेमे के रणनीतिकार, विधायकों को बंधक बनाने के आरोप में बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका दायर करने पर विचार कर रहे हैं.

>>हालांकि पायलट खेमे के ऐसे कौन से विधायक हैं उनका अभी तक नाम तो सामने नहीं आया है, लेकिन इसको लेकर सुगबुगाहटें जरूर तेज हो रही हैं. विधायकों की बाड़ाबंदी का आज चौथा दिन है.

Rajasthan: …तो वसुंधरा राजे की खामोशी ने बचा ली अशोक गहलोत की सरकार
>>इस बीच 3 और विधायकों के जयपुर से दिल्ली पहुंचने की सूचना है. इनमें दो विधायक बीटीपी के राजकुमार और रामप्रसाद हैं. वहीं एक विधायक माकपा के गिरधारी लाल हैं.

>>ये तीनों रात को जयपुर से मानेसर पहुंचे बताए जा रहे हैं और फिलहाल सचिन समर्थक विधायकों के साथ होटल में मौजूद हैं. सचिन गुट का दावा है कि अब उनके पास 25 विधायक हैं. इनमें 19 विधायक कांग्रेस के, 3 निर्दलीय, 2 बीटीपी और 1 माकपा का है.

CM गहलोत ने खोला पायलट के खिलाफ मोर्चा, कहा- विपक्ष के साथ हॉर्स ट्रेडिंग कर रहे थे PCC चीफ

दोनों खेमों के विधायकों की संख्या को लेकर अपने-अपने दावे हैं

>>गहलोत सरकार पर आए सियासी संकट के बाद से बीते 4 दिनों से विधायकों की बाड़ाबंदी चल रही है. गहलोत समर्थक विधायक और मंत्री जयपुर के समीप एक लग्जरी होटल में डटे हैं. वहीं पायलट खेमे के विधायक एनसीआर के मानेसर स्थित होटल में जमा हैं.

>>दोनों खेमों के विधायकों की संख्या को लेकर अपने-अपने दावे हैं. फिलहाल सत्ता का संघर्ष जारी है. इस बीच पार्टी से बगावत करने वाले सचिन पायलट समेत उनके समर्थकों को दिए गए नोटिस पर भी जमकर बवाल मचा हुआ है.

Related posts