पटना AIIMS में कोरोना वैक्सीन का मानव ट्रायल शुरू, 2 दिन में 8 लोगों को दी गई दवा – Navbharat Times

सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स

  • बिहार के पटना एम्स में कोविड-19 वैक्सीन का मानव के ऊपर ट्रायल शुरू।
  • पिछले दो दिन में 8 लोगों को दिया गया कोरोना वैक्सीन का डोज।
  • पटना एम्स के निदेशक प्रभात कुमार सिंह ने दी यह जानकारी।
  • फिलहाल 54 लोगों पर होगा वैक्सीन का ट्रायल: एम्स निदेशक।

पटना

कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से जूझ रहे बिहार के पटना एम्स में कोविड-19 वैक्सीन का मानव के ऊपर ट्रायल (human trial of coronavirus vaccine) शुरू हो गया है। पिछले दो दिन में 8 लोगों को कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) का डोज दिया है। पटना एम्स (patna aiims) के निदेशक प्रभात कुमार सिंह ने यह जानकारी दी। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि कुछ चुने हुए लोगों को पटना एम्स में ट्रायल के लिए कोरोना दवा दी गई है। पहले फेज में यहां 18 लोगों को वैक्सीन का डोज देना है। इसका रिजल्ट तीन महीने के बाद आएगा। फिलहाल 54 लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल होगा।

कोरोना वैक्सीन का देश का पहला मानव ट्रायल पटना एम्स में

अभी तक कोरोना वैक्सीन का ऐसा ट्रायल देश के किसी भी संस्थान में नहीं हुआ है। इस तरह से पटना एम्स कोरोना से लड़ाई के लिए सबसे पहले सामने आया है। पटना एम्स के एम्स के निदेशक ने कहा कि कोरोना की वैक्सीन हैदराबाद की भारत बायोटेक कंपनी और आईसीएमआर ने बनाई है। इसी का पटना एम्स समेत देश के 12 संस्थानों में ट्रायल होना है, जो सबसे पहले पटना एम्स में शुरू हो चुका है।

बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या 21 हजार के पार

बता दें, कोरोना वायरस से जूझ रहे बिहार में गुरुवार को भी कई जिलों से कोविड-19 के 1385 नए मरीज मिले हैं। जिससे राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 21558 हो गई है। इनमें से 13533 मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। सबसे बड़ी बात ये है कि पिछले कई दिनों से राजधानी पटना में कोरोना संक्रमितों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ी है। आज भी पटना में 378 नए कोरोना मरीज मिले हैं।

Related posts