दिल्ली में शांति-शांति है! राजधानी में पुलिस ने नाकाम की अफवाह की साजिश – आज तक

  • दिल्ली में हिंसा थमने के बाद शांति
  • रविवार शाम को फैली थी अफवाह
  • पुलिस ने घंटेभर में अफवाहों को किया दूर
  • हिंसा प्रभावित इलाकों में बंद हैं स्कूल

नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA) के नाम पर मचे बवाल के थमने के बाद अब दिल्ली में शांति है, लेकिन रविवार शाम को फैली अफवाहों ने एक बार माहौल को गर्माया. दिल्ली के कुछ इलाकों में हिंसा की खबर आई तो पूरी दिल्ली पुलिस एक्टिव हो गई है और खबर को गलत बताया. सड़कों पर अनाउंसमेंट, सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिए दिल्ली पुलिस ने लोगों को भरोसा दिलाया कि दिल्ली में सब शांत है और कुछ भी गलत नहीं हुआ है, ऐसे में किसी अफवाह में ना आएं.

अफवाहों से बचें, सावधान रहें!

देश की राजधानी दिल्ली ने बीते सप्ताह करीब तीन दिनों तक सड़कों पर हिंसा देखी थी, लेकिन अब सब शांत है. हालांकि, रविवार शाम को अचानक एक माहौल बना और हवा चली कि दिल्ली में माहौल फिर बिगड़ गया है. ये अफवाह पूरी दिल्ली में आग की तरह फैली, कई इलाकों में दुकानें बंद हुईं, लोगों में हलचल तेज हुई.

माहौल को देखते हुए 7 मेट्रो स्टेशन बंद किए गए, इस बीच दिल्ली पुलिस एक्टिव हुई. हर गली में जाकर पुलिस ने लोगों को भरोसा दिलाया कि सब शांत है, कुछ भी गड़बड़ नहीं हुई है. सोशल मीडिया पर भी पुलिस ने इस संदेश को फैलाया और अफवाह फैलाने वालों पर एक्शन लिया.

इसे पढ़ें: दिल्ली में फैली हिंसा की अफवाह, घंटे भर में पुलिस ने ऐसे काबू किए हालात

दिल्ली में बढ़ रहा है मौत का आंकड़ा!

बीते हफ्ते हुई हिंसा के बाद उत्तर पूर्वी इलाका अब शांति की ओर बढ़ रहा है, धीरे-धीरे बाजार भी खुलने लगे हैं. हालांकि, लोगों में एक डर का माहौल जरूर है क्योंकि हिंसा के जख्म अभी ताजा ही हैं. इस बीच हिंसा में जान गंवाने वालों का आंकड़ा चालीस पार कर चुका है, दिल्ली पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक अभी तक हिंसा में 41 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

इसे पढ़ें: सट्टेबाजों के ठिकानों पर रेड से मची भगदड़ तो लोगों ने फैला दी दिल्ली में हिंसा की अफवाह

जारी है पुलिस की कार्रवाई

एक तरफ हिंसा प्रभावित इलाकों में शांति का संदेश पहुंचाया जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर दिल्ली पुलिस ने अब एक्शन लेना शुरू कर दिया है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, अभी तक दिल्ली पुलिस ने 254 FIR दर्ज की हैं, इसके अलावा 903 लोगों को गिरफ्तार किया है या फिर हिरासत में लिया है. इनमें से करीब 41 केस आर्म्स एक्ट में दर्ज किए गए हैं. साथ ही साथ दिल्ली पुलिस की ओर से अफवाहों को दूर करने का काम किया जा रहा है.

इसे पढ़ें: दिल्ली पुलिस की अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील, रात भर जारी रहेगी पेट्रोलिंग

माहौल के कारण टलीं परीक्षाएं

दिल्ली में हिंसा भले ही थम गई हो, लेकिन लोगों का डर अभी पूरी तरह से नहीं गया है. लोग हिंसा प्रभावित इलाकों में भले ही सड़कों पर आना शुरू कर रहे हैं, लेकिन अभी भी सतर्कता बरती जा रही है. इसी को देखते हुए सीबीएसई ने हिंसा प्रभावित इलाकों में 10वीं, 12वीं की परीक्षा को 2 मार्च की बजाय 7 मार्च कर दिया है. साथ ही सभी प्राइवेट स्कूल भी 7 मार्च तक बंद रहेंगे.

Related posts