इटली में 85 भारतीय छात्र निगरानी में, अमेरिका में दूसरी मौत; दुनियाभर में मरने वालों का आंकड़ा 3 हजार के पार

नई दिल्ली/रोम/बीजिंग.चीन से बाहरअन्य देशों में कोरोनावायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। ईरान में 54 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत यहां से अपने लोगों को निकालने की तैयारी कर रहा है। वहीं, इटली के लोम्बार्डी क्षेत्र में 85 भारतीय छात्रों को हफ्तेभर के लिए क्वारैंटाइन (अलग-थलग)कर दिया गया है। कुछ छात्रों ने भारत लौटने के लिए हवाई टिकट बुक किए थे, लेकिन कोरोनाके खतरे के कारण हर दिन फ्लाइट रद्द हो रही हैं। इटली में अब तक 34 लोगों की जान जा चुकी है और1694 मामले सामने आए हैं। वहीं, दुनियाभर में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 3 हजार के पार हो गया है, जबकि 88,385 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

लोम्बार्डी में पाविया के इंजीनियरिंग विभाग के एक नन-टीचिंग फैकल्टीमें संक्रमण के बाद से छात्रों में दहशत बढ़ गईहै। 15 अन्य स्टाफ को अलग-थलग कर दिया गया है। बेंगलुरु की एक छात्रा अंकिता केएस ने एक अंग्रेजी अखबार को बताया, ‘‘हम में से आधे छात्रों ने टिकट बुक कराई थी, लेकिन फ्लाट्स हर दिन कैंसिल हो रही हैं। नई टिकट काफी महंगी हैं। यहां किराने की दुकानों में तेजी से स्टॉक खत्म हो रहाहै। हमें डर है कि स्थिति और खराब हो सकती है, इसलिए, भारत सरकार से अपील है कि वह हमें निकालने के लिए कदम उठाए।’’

जानकारी के मुताबिक, पाविया में फंसे 85 भारतीय छात्रों में 25 तेलंगाना, 20 कर्नाटक, 15 तमिलनाडु, 4 केरल, 2 दिल्ली और राजस्थान, गुड़गांव और 1-1 देहरादून के हैं। इनमें से करीब 65 इंजीनियरिंग छात्र हैं।

‘भारत पहुंचने के बाद भी लोगों को अलग-थलग रखा जा रहा’

इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन के छात्र पुरुषोत्तम कुमार मधु 10 मार्च को भारत के लिए उड़ान भरने वाले हैं, लेकिन इस बात को लेकर संशय है कि फ्लाइट संचालित होगी या नहीं। पुरुषोत्तम ने कहा, ‘‘मुझे बताया गया है कि खाड़ी देशों से जाने वाली ज्यादतर उड़ानें रद्द की जा रही हैं। वहीं, भारतीय हवाईअड्डों पर पहुंचने के बाद वहां भी 10-15 दिन के लिए क्वारैंटाइन किया जाना भी चिंता का विषय है।’’

चीन में एक दिन में 42 लोगों की मौत

चीन के बाहर सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले दक्षिण कोरिया में सामने आए हैं। यहां 3,736 संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, 17 लोगों की मौत हो गई। चीन में एक दिन में 42 लोगमारे गए हैं। मौतों का आंकड़ा अब 2912 हो गया है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

इटली में कोरानावायरस से 34 लोगों की जान गई।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts