हिंडनबर्ग की आंधी से हिली अडानी की कुर्सी, मुकेश अंबानी का कमबैक – NBT नवभारत टाइम्स (Navbharat Times)

नई दिल्ली: अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अडानी समूह के शेयरों में भारी गिरावट आई है। गौतम अडानी (Gautam Adani) के नेटवर्थ में भारी गिरावट आई है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के कारण अडानी की संपत्ति इतनी गिरी कि वो वर्ल्ड बिलेनियर्स की लिस्ट से बाहर हो गए है। गौतम अडानी न केवल दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट (World Billionaires List) से बाहर हो गए, बल्कि वो अब एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति भी नहीं रहे। बुधवार को गौतम अडानीकी कुल संपत्ति में 13 अरब डॉलर का नुकसान हुआ। इस घाटे के कारण फोर्ब्स के वर्ल्ड बिलेनियर्स की लिस्ट में वो 15वें नंबर पर पहुंच गए। अडानी 8वें नंबर से खिसककर 15वें नंबर पर पहुंच गए। उनकी कुल संपत्ति 74.7 अरब डॉलर रह गई है। कभी दुनिया के तीसरे सबसे अमीर रहने वाले गौतम अडानी अब टॉप 10 की रेस से बाहर हो गए है।

मुकेश अंबानी का कमबैक

गौतम अडानी जहां अमिरों की लिस्ट में खिसक गए तो वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चैयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने लंबे वक्त के बाद कमबैक किया है। मुकेश अंबानी का नेटवर्थ 83.8 अरब डॉलर पर पहुंच गया। वो एशिया के सबसे अमीर भारतीय बन गए। वहीं फोर्ब्स की लिस्ट में वो नौवें नंबर पर बने हुए है। जहां फोर्ब्स की लिस्ट में उन्हें जोर का झटका लगा तो वहीं ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक वो दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में अभी बने हुए है।

हिंडनबर्ग रिपोर्ट से हुआ नुकसान

अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग ने अडानी एंटरप्राइजेज को लेकर एक निगेटिव रिपोर्ट जारी की। 27 जनवरी को इस रिपोर्ट में कहा गया कि अडानी की अधिकांश कंपनियां कर्ज में डूबी है। उनके शेयर ओवरप्राइस है। अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च 106 पन्नों की एक रिपोर्ट जारी की , जिसके बाद अडानी समूह को अरबों का झटका लगा है। हालांकि इन आरोपों को अडानी समूह गलत बताती रही है। उसने कहा कि मुनाफा कमाने के लिए हिंडनबर्ग ने जानबूझ कर ये रिपोर्ट जारी की।

Related posts