Budget 2023 Speech: नया इनकम टैक्स स्लैब, किसानों-महिलाओं के लिए बड़े ऐलान, हिंदी में पढ़ें वित्त मंत्री का पूरा भाषण – Aaj Tak

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज (बुधवार), 01 फरवरी को संसद में बजट 2023-24 पेश किया. इस दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि दुनिया ने भारतीय अर्थव्यवस्था को चमकता हुआ सितारा माना है. दुनिया में भारत का कद बढ़ा है. भारतीय अर्थव्यवस्था सही दिशा में चल रही है और सुनहरे भविष्य की ओर अग्रसर है. संसद में बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने बताया कि हमने कोरोना काल में यह सुनिश्चित किया कि कोई भी भूखा न सोए. सरकार ने 2 लाख करोड़ रुपये खर्च करके हर व्यक्ति को खाद्यान सुनिश्चित किया. 

वित्त मंत्री ने बताया कि इस बार के बजट में 7 प्राथमिकताएं हैं. वहीं, किसानों के बारे में बात करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि कृषि क्षेत्र में डिजिटल ग्रोथ पर जोर दिया जाएगा. इसी के साथ, निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार का ध्यान नए रोजगार पैदा करने पर है. वित्तमंत्री ने टैक्सपेयर्स के लिए भी बड़ी घोषणा की है. अब नई कर व्यवस्था में सात लाख रुपये तक की सालाना इनकम पर कोई टैक्स नहीं देना होगा. 

Full Budget Speech pdf in Hindi: नीचे PDF पर क्लिक करके पढ़ें बजट भाषण…

वित्त मंत्री ने कहा कि इस बार बजट के मुख्य सात लक्ष्य हैं, जिन्हें सप्तर्षि कहा गया है. पहला समावेशी विकास, दूसरा वंचितों को वरीयता, तीसरा बुनियादी ढांचे और निवेश, चौथा क्षमता विस्तार, पांचवा हरित विकास, छठा युवा शक्ति और सातवां वित्तीय क्षेत्र. 

पर्यटन को लेकर बड़ा ऐलान
50 पर्यटन स्थलों की पहचान की जाएगी. घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को संपूर्ण पैकेज के रूप में इन्हें विकसित किया जाएगा. राज्यों को राजधानी में Unity Mall खोलने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. इसके तहत वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट और हैंडीक्राफ्ट आइटम को बढ़ावा मिलेगा. 

Related posts