इनकम टैक्स स्लैब के नियमों में हो सकते हैं बड़े बदलाव, आम लोगों को बजट से ये उम्मीदें – TV9 Bharatvarsh

Budget 2023 : से लोगों की कृषि, शिक्षा, इनकम टैक्स स्लैब, हेल्थ और सरकारी योजना को लेकर नौकरीपेशा से लेकर बच्चों की पढ़ाई और होम लोन से स्वास्थ्य बीमा तक के नियमों में बदलाव की कई उम्मीदें जुड़ी हुई हैं.

Union Budget 2023-24 : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी दिन आज 11 बजे वित्त वर्ष 2023-24 के लिए यूनियन बजट 2023 (Union Budget 2023) संसद में पेश करेंगी. यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सरकार के दूसरे कार्यकाल का पांचवां बजट है. पिछले 2 साल के आम बजट की तरह ही ये बजट भी पेपरलेस होगा. इस बजट में देश के आर्थिक विकास और इकोनॉमी से जुड़े विभिन्न फैसले लिए जाएंगे. इस आम बजट से लोगों की कृषि, शिक्षा, इनकम टैक्स स्लैब, हेल्थ और सरकारी योजना को लेकर नौकरीपेशा से लेकर बच्चों की पढ़ाई और होम लोन से स्वास्थ्य बीमा तक के नियमों में बदलाव की कई उम्मीदें जुड़ी हुई हैं.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बजट भाषण 2023 आज आपके व्यक्तिगत वित्त को प्रबंधित करने के तरीके को बदल सकता है. बजट 2023 में न केवल व्यक्तिगत करदाताओं को आयकर स्लैब और दरों में बदलाव की बड़ी उम्मीदें हैं, बल्कि कई घोषणाएं भी हैं जो लोगों की कमाई, बचत और निवेश के तरीके को बदल देंगी.

आज की बड़ी खबरें

ये भी पढ़ें

बजट से हैं ये उम्मीदें

  1. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण 2023 में वरिष्ठ नागरिकों, पेंशनभोगियों, वेतनभोगी कर्मचारियों और सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS), सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) जैसी छोटी बचत योजनाओं के जमाकर्ताओं के लिए बड़े टैक्स लाभ शामिल होने की उम्मीद है. इक्विटी-लिंक्ड सेविंग स्कीम (ELSS), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC)। नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) से जुड़े कुछ ऐलान की भी उम्मीद है.
  2. स्टॉक मार्केट और म्युचुअल फंड निवेशकों के लिए, वित्त मंत्री द्वारा लॉन्ग-टर्म कैपिटल गेन (LTCG) और शॉर्ट-टर्म कैपिटल गेन (STCG) टैक्स में बदलाव का प्रस्ताव करने की उम्मीद है. किराए पर रहने वाले व्यक्तियों के लिए भी कुछ लाभ की उम्मीद हैं.
  3. बजट भाषण 2023 से पहले, कई प्रत्यक्ष कर-संबंधित परिवर्तन जैसे छुट्टी नकदीकरण के लिए उच्च छूट सीमा, उच्च एनपीएस योगदान सीमा, उच्च धारा 80सी कटौती सीमा, उच्च धारा 80डी कटौती सीमा, लाभांश वितरण कर (डीडीटी) का युक्तिकरण, व्यक्तिगत कर स्लैब परिवर्तन, उच्च मूल छूट सीमा और इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए नई कर व्यवस्था में परिवर्तन अपेक्षित थे.
  4. यह भी उम्मीद की जा रही है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आवास ऋण पर ब्याज की कटौती सीमा को 2 लाख रुपए से बढ़ाकर कम से कम 3 लाख रुपए करके गृह ऋण लेने वालों के लिए कर राहत की घोषणा करेंगी.

बढ़ सकती है 80सी कटौती सीमा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आज नए कराधान, बचत, जमा, निवेश नियमों की घोषणा की उम्मीद है. एफएम आवास ऋण ब्याज कटौती को 2 लाख रुपए से बढ़ाकर कम से कम 3 लाख रुपए कर सकती हैं, धारा 80सी कटौती सीमा बढ़ा सकती हैं और धारा 80डी सीमा बढ़ा सकती हैं. बजट 2023 में वरिष्ठ नागरिकों, सेवानिवृत्त कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए कुछ दिलचस्प घोषणाएं भी हो सकती हैं. वह आगे PPF, SCSS, SSY, ELSS और ULIP जैसी छोटी बचत योजनाओं के जमाकर्ताओं की मदद कर सकती हैं. जीवन बीमा पॉलिसी धारकों के लिए कर लाभ भी अपेक्षित हैं. निर्मला सीतारमण से शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड निवेशकों को भी टैक्स में राहत की बड़ी उम्मीद है.

Related posts