उपेंद्र कुशवाहा बोले- जेडीयू के संसदीय बोर्ड का अध्यक्ष पद मेरे लिए झुनझुना है… – BBC हिंदी

Copyright: LokSabha

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू
ने संसद के दोनों सदनों को दिए गए संयुक्त अभिभाषण में कहा है कि सरकार के काम काज को
पूरे नौ साल पूरे होने वाले हैं और देश में कई सकारात्मक बदलाव हो रहे हैं. सरकार ने कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने, तीन तलाक की प्रथा ख़त्म करने जैसे बड़े फ़ैसले लिए.

संसद में अपने पहले अभिभाषण
में राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा, “आज़ादी के इस अमृत
साल में देश के अमृत इतिहास का गौरव शामिल है. ये हमारे सामने युग-निर्माण का अवसर
है, हमे इसके लिए शत प्रति शत साथ काम करना होगा.”

View more on youtube

“साल 2047 तक ऐसा भारत बनाना है जो आत्मनिर्भर हो और जो अपने मानवीय दायित्वों को पूरा करने में सक्षम हो. जहां गरीबी ना हो, मध्यम वर्ग मज़बूत हो, ऐसा भारत जिसकी विविधता और भी उज्ज्वल हो. आज अमृतकाल का ये कालखंड बेहद महत्वपूर्ण हो गया.”

“मेरी सरकार को जब पहली बार लोगों ने अवसर दिया तो इसकी शुरुआत हमने ‘सबके साथ और सबके विकास’ के साथ की थी. विकास के पथ पर चलते हुए कुछ महीनों में 9 साल पूरे हो जाएंगे. कई सकारात्मक परिवर्तन हमने देखा, हर भारतीय का आत्मविश्वास चरम पर है और दुनिया देश को गौरव के साथ देखती है.”

View more on twitter

‘सरकार अभूतपूर्व गति से काम करती है

राष्ट्रपति ने कहा, “जिस आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर की हम सभी कामना करते थे, वो इस दौरान बनना शुरू हुआ. देश जिस भ्रष्टाचार से मुक्ति चाहता था, आज उसे मुक्ति मिल रही है. हम देश की 10 वें नंबर की अर्थव्यवस्था से 5वें नंबर की अर्थव्यवस्था बन गए है.”

उन्होंने कहा, “आज भारत में एक निडर और बड़े सपनों के लिए काम करने वाली सरकार है, आज भारत में ईमानदार का सम्मान करने वाली सरकार है. आज भारत में अभूतपूर्व गति से काम करने वाली सरकार है, महिलाओं की हर बाधा को दूर करने वाली सरकार है.”

View more on twitter

गरीबों के लिए योजनाएं लाई गईं

राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार ने कई योजनाए लाकर गरीबों की मदद की है.

उन्होंने कहा, “आज मैं देशवासियों का धन्यवाद अदा करती हूं कि आपने हमारी सरकार को दो बार जिताया.”

“सरकार ने आयुष्मान भारत और गरीब कल्याण भारत योजना के ज़रिए में लाखों करोड़ों रुपये की मदद की. सभी तक पानी पहुंचाने के लिए सरकार ने जल जीवन मिशन की शुरुआत की. इन योजनाओं से गरीबों की चिंता का स्थाई समाधान मिल रहा है. सरकार ने टॉयलेट, बिजली, घर, गैस जैसी मूलभूत सुविधाएं लोगों तक पहुंचाई है.”

View more on twitter

Related posts