शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने जापान पहुंचे प्रधानमंत्री – ABP न्यूज़

PM Narendra Modi to attend Shinzo Abe’s funeral: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने पहुंचे हैं. पीएम बुडोकन में राजकीय अंतिम संस्कार समारोह में शामिल होंगे. समारोह भारतीय समय के मुताबिक सुबह 10:30 बजे सेंट्रल टोक्यो के निप्पॉन बुडोकन में शुरू होगा. अंतिम संस्कार में हिस्सा लेने के लिए 20 शासनाध्यक्षों सहित 100 देशों के प्रतिनिधि मौजूद होंगे. मोदी शिंजो आबे की पत्नी Akie Abe से भी शोक संवेदना व्यक्त करने के लिए शिष्टाचार भेंट करेंगे.

पहले मौजूदा पीएम फुमियो किशिदा से मिलेंगे

सबसे पहले आज मोदी टोक्यो के अकासाका पैलेस जाएंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के बीच संक्षिप्त द्विपक्षीय बैठक होगी जिसमें दोनों पक्षों से संबंधित लोग मौजूद होंगे. जापान के प्रधानमंत्री किशिदा ने इस वर्ष मार्च में भारत की यात्रा की थी और प्रधानमंत्री मोदी मई में क्वाड की बैठक में हिस्सा लेने वहां गए थे. मोदी आज की शाम जापान से रवाना होंगे और उनके आधी रात के बाद दिल्ली पहुँचने की उम्मीद है. जापान के सबसे अधिक समय तक प्रधानमंत्री रहे शिंजो आबे की 8 जुलाई को देश के पश्चिमी इलाके में चुनावी कार्यक्रम के दौरान एक हमलावर ने गोली मारकर हत्या कर दी थी.

मोदी ने आबे को बताया था अपना प्रिय मित्र

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी और आबे के बीच काफी निकटता रही थी. आबे के निधन पर शोक प्रकट करते हुए मोदी ने उन्हें ‘प्रिय मित्र’ बताया था और कहा था कि जापान के पूर्व प्रधानमंत्री ने दुनिया को बेहतर स्थान बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया.

भारतीय समय के मुताबिक नरेंद्र मोदी का शेड्यूल

  • सुबह 10 बजे जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी की द्विपक्षीय वार्ता होगी.
  • सुबह 10:30 बजे जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में हिस्सा लेंगे.
  • दोपहर 3 बजे शिंजो आबे की पत्नी Akie Abe से भी शोक संवेदना व्यक्त करने के लिए शिष्टाचार भेंट करेंगे.

ये भी पढ़ें

Kulgam Encounter: जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों का एक्शन जारी, कुलगाम में पाकिस्तानी आतंकी ढेर, एक जवान समेत 3 जख्मी

Related posts