BCCI के पूर्व अधिकारी अमिताभ चौधरी का कार्डिएक अरेस्ट से निधन, लंबे समय तक थे टीम इंडिया के मैनेजर – Aaj Tak

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के पूर्व अधिकारी और झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष रहे अमिताभ चौधरी का मंगलवार सुबह निधन हो गया. 58 साल के अमिताभ चौधरी का कार्डिएक अरेस्ट की वजह से निधन हुआ, झारखंड क्रिकेट एसोसिशन ने इसकी पुष्टि की है. 

अमिताभ चौधरी का झारखंड में क्रिकेट को बढ़ावा देने, रांची में इंटरनेशनल स्टेडियम बनाने में अहम रोल रहा था. उन्होंने लंबे वक्त तक झारखंड क्रिकेट एसोसिएसन का नेतृत्व किया था, इसके अलावा बीसीसीआई में वह ज्वाइंट सेक्रेटरी के पद पर रहे थे. 

अमिताभ चौधरी के निधन पर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, झारखंड से ही आने वाले बीसीसीआई के अधिकारी अनिरुद्ध चौधरी समेत अन्य बीसीसीआई के अधिकारियों ने शोक व्यक्त किया है. 

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ट्वीट कर लिखा, ‘JPSC के पूर्व अध्यक्ष श्री अमिताभ चौधरी जी के आकस्मिक निधन की दुःखद खबर मिली. पूर्व IPS अधिकारी अमिताभ जी ने राज्य में क्रिकेट के खेल को बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. परमात्मा दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान कर शोक संतप्त परिवार को दुःख की घड़ी सहन करने की शक्ति दे.’

अमिताभ चौधरी एक आईपीएस थे, जिन्होंने राजनीति में भी अपनी किस्मत आजमाई लेकिन लोकसभा का चुनाव हार गए. हालांकि, क्रिकेट को लेकर वह काफी पैशेनट रहे और लंबे वक्त तक इससे जुड़े रहे. अमिताभ चौधरी भारतीय टीम के मैनेजर भी रहे, जिम्बाब्वे में जब भारतीय टीम ने 2005-06 में दौरा किया था तब वह टीम इंडिया के मैनेजर थे.

बता दें कि इसी दौरे से पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और पूर्व कोच ग्रेग चैपल के बीच अनबन की खबरें सामने आई थीं. जब बीसीसीआई को सुप्रीम कोर्ट द्वारा CoA को सौंपा गया, उस वक्त भी अमिताभ चौधरी एक्टिव थे और इसी दौर में अनिल कुंबले-विराट कोहली के बीच अनबन की खबरें सामने आई थीं. 

Related posts