श्रीलंका ने चीनी ‘जासूसी’ जहाज को भारत के निकट बंदरगाह पर रुकने की दी मंजूरी : रिपोर्ट – NDTV India

कोलंबो:

श्रीलंका की सरकार ने भारत की चिंताओं के बावजूद कि वह नई दिल्ली के सैन्य प्रतिष्ठानों की जासूसी कर सकता है, एक विवादास्पद चीनी शोध पोत को द्वीप पर जाने की अनुमति दे दी है. समाचार एजेंसी एएफपी ने अधिकारियों के हवाले से ये बताया है. युआन वांग 5 को अंतरराष्ट्रीय शिपिंग और एनालिटिक्स साइटों द्वारा एक शोध और सर्वेक्षण पोत के रूप में बताया गया है, लेकिन इसे दोहरे उपयोग वाला जासूसी जहाज भी कहा जाता है.

यह भी पढ़ें

श्रीलंका के बंदरगाह मास्टर निर्मल पी सिल्वा ने कहा कि उन्हें 16 से 22 अगस्त तक हंबनटोटा में जहाज को बुलाने के लिए विदेश मंत्रालय की मंजूरी मिल गई है. सिल्वा ने एएफपी को बताया, “आज मुझे राजनयिक मंजूरी मिली. हम बंदरगाह पर रसद सुनिश्चित करने के लिए जहाज द्वारा नियुक्त स्थानीय एजेंट के साथ काम करेंगे.”

विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने पुष्टि की कि कोलंबो ने यात्रा के लिए नए सिरे से अनुमति दी थी, जिसे शुरू में 12 जुलाई को पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के देश के सबसे खराब आर्थिक संकट पर महीनों के विरोध प्रदर्शन के बाद भाग जाने से एक दिन पहले दी गई थी.

राजपक्षे जिनके भाई महिंदा ने 2005 से 2015 तक राष्ट्रपति रहते हुए चीन से भारी उधार लिया था, सिंगापुर भाग जाने के बाद इस्तीफा दे दिया. आर्थिक संकट में कुप्रबंधन का आरोप लगाने के बाद हज़ारों प्रदर्शनकारियों ने कोलंबो में उनके आवास पर कब्जा कर लिया. वहां भोजन, ईंधन और दवाओं की भारी कमी हो गई.

बंदरगाह के अधिकारियों ने कहा कि चीनी जहाज शुक्रवार रात श्रीलंका के दक्षिण-पूर्व में लगभग 1,000 किलोमीटर (620 मील) दूर था और धीरे-धीरे हंबनटोटा समुद्री बंदरगाह की ओर बढ़ रहा है. श्रीलंका ने बंदरगाह को चीन को 99 साल के लिए 1.12 अरब डॉलर में पट्टे पर दिया था, जो कि 1.4 अरब डॉलर से भी कम है, श्रीलंका ने इसे बनाने के लिए एक चीनी कंपनी को भुगतान किया था.

भारत सरकार के सूत्रों के अनुसार, युआन वांग 5 को अंतरिक्ष और उपग्रह ट्रैकिंग के लिए नियोजित किया जा सकता है, और अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण में इसका विशिष्ट उपयोग है. विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वह “भारत की सुरक्षा और आर्थिक हितों पर किसी भी असर की बारीकी से निगरानी करेगा और उनकी सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक उपाय करेगा.”

Related posts