यूकेः पीएम बोरिस जॉनसन ने नादिम जाहावी को बनाया नया वित्त मंत्री, इस्तीफा देने वाले ऋषि सुनक की लेंगे जगह – Navbharat Times

लंदन: यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने मंगलवार को शिक्षा सचिव नादिम जाहावी (Nadhim zahavi) को नया वित्त मंत्री बनाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने जाहावी की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। जाहावी बचपन में अपने कुर्द परिवार के साथ ब्रिटेन आए थे। 55 साल के जहावी प्रोमिनेंट पोलिंग कंपनी YouGov के सह-संस्थापक हैं। वह पहली बार 2010 में सांसद बने थे।

पीएम बोरिस जॉनसन पर सवाल उठाते हुए इस्तीफा देने वाले वित्त मंत्री ऋषि सनक की जगह पर जाहावी को यूके के नए फाइनेंस मिनिस्टर के रूप में नामित किया गया है। सुनक के साथ स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने भी सरकार से इस्तीफा दे दिया था। एविड ने इस बात पर जोर दिया था कि ब्रिटेन को एक ‘मजबूत और सैद्धांतिक कंजर्वेटिव पार्टी’ की जरूरत है। जॉनसन सरकार के लिए ये इस्तीफे एक बड़े झटके के रूप में सामने आए थे। खासतौर पर पीएम बोरिस जॉनसन का नाम घोटालों के एक सिलसिले में शामिल किया गया था, जिसमें उनके एक मंत्री द्वारा यौन दुराचार के आरोप शामिल थे।

सुनक ने यूके के पीएम को लिखे एक पत्र में कहा कि उन्हें ‘सरकार छोड़ने का दुख’ है, लेकिन वह इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि हम इस तरह से काम नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि जनता उम्मीद करती है कि सरकार ठीक से, सक्षम और गंभीरता से संचालित होगी। मैं मानता हूं कि यह मेरी आखिरी मंत्री पद की नौकरी हो सकती है, लेकिन मेरा मानना है कि ये स्टैंडर्ड लड़ने लायक हैं और इसलिए मैं इस्तीफा दे रहा हूं।”

Related posts