Maharashtra Politics: एकनाथ शिंदे बोले- ‘इस सरकार के सच्चे कलाकार हैं फडणवीस’, शिवसेना में बगावत – ABP न्यूज़

Maharashtra: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Maharashtra CM Eknath Shinde) ने सोमवार को खुलासा किया कि पिछले महीने राज्य विधान परिषद का चुनाव (Legislative Council elections) उनके लिए शिवसेना (Shiv Sena) के खिलाफ बगावत करने की आखिरी वजह थी. इस दौरान उन्होंने बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस (BJP Leader Devendra Fadanvis) को नयी सरकार के गठन का वास्तविक कलाकार बताया.

शिंदे ने विश्वास मत जीतने के बाद विधानसभा में कहा, ‘विधान परिषद के चुनाव (परिणाम) के दिन (20 जून) और जिस तरह से मेरे साथ व्यवहार किया गया…मैंने फैसला किया था कि अब पीछे मुड़कर नहीं देखूंगा.’

विधान परिषद के चुनाव में, बीजेपी ने सभी पांच सीट पर जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस के चंद्रकांत हंडोरे हार गए थे. कुछ दिन पहले, शिवसेना का दूसरा उम्मीदवार महाराष्ट्र से राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के तीसरे उम्मीदवार से हार गया था.  जाहिर तौर पर इस बात का हवाला देते हुए कि वह मुंबई से कैसे बाहर निकले, शिंदे ने कहा कि पुलिस द्वारा नाकेबंदी (सुरक्षा नाकेबंदी) की गई थी.

इस सरकार के सच्चे कलाकार देवेंद्र फडणवीस
उन्होंने कहा, ‘मैं मोबाइल फोन टावर का पता लगाना और किसी व्यक्ति को ट्रैक करना जानता हूं. मैं नाकेबंदी से बचना भी जानता हूं.’ नयी सरकार के गठन से पहले पर्दे के पीछे की गतिविधियों की एक झलक पेश करते हुए, शिंदे ने याद किया कि आधी रात को जब सभी विधायक (गुवाहाटी के होटल में) सो रहे होते थे तब वह होटल से निकलते थे और सुबह जल्दी लौट जाते थे. शिंदे ने कहा, इस सरकार के सच्चे कलाकर देवेंद्र फडणवीस हैं.

गुवाहाटी जाने से पहले सूरत के होटल में रुके थे
मुंबई (Mumbai) से निकलने के बाद, संभवत: 20 जून की रात को, शिंदे गुट एक चार्टर्ड उड़ान (Chartered Flight) से गुवाहाटी (Guahati) जाने से पहले सूरत (Surat) के एक होटल में था. अलग हुए विधायक दो जुलाई को मुंबई लौटने से पहले 29 जून को गोवा गए थे. पिछले बृहस्पतिवार को शिंदे ने मुख्यमंत्री पद की और देवेंद्र फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री (Deputy CM) पद की शपथ ली थी.

यह भी पढ़ेंः
Maharashtra: ‘ये विद्रोह नहीं बल्कि शिवसेना के स्वाभिमान की लड़ाई है’,  केसरकर ने उद्धव को दी बीजेपी से गठबंधन की सलाह

Maharashtra Crisis: आदित्य ठाकरे की बागी विधायकों को चुनौती, इस्तीफा देकर चुनाव लड़कर दिखाएं

Related posts