Shinde Floor Test: महाराष्ट्र विधानसभा में एकनाथ शिंदे ने जीता विश्वासमत, लगे ‘ED-ED’ के नारे, – ABP न्यूज़

Eknath Shinde Floor Test: महाराष्ट्र विधानसभा (Maharashtra Assembly) में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में बनी नई सरकार ने आज फ्लोर टेल्ट (Floor Test) में सफलता हासिल कर ली है. शिंदे को कुल 164 वोट मिले जबकि महाराष्ट्र विधानसभा में एमवीए को 99 वोट मिले. आइये जानते हैं बहुमत परिक्षण की 10 बड़ी बातें 

1. विधानसभा में 164 MLA ने एकनाथ शिंदे का समर्थन किया है. इसमें स्पीकर का वोट काउंट नहीं किया गया, नहीं तो वोट का यह आंकड़ा 165 हो जाता. वहीं विरोध में  MVA के समर्थन में 99 वोट पड़े. 

2. विधानसभा में वोट देते हुए कांग्रेस विधायक कैलास गोरंट्याल ने कहा, राजनीति में पहले साम, दाम, दंड, भेद जरूरी था. लेकिन अब ईडी, सीबीआई और गवर्नर जरूरी है.

3. विधानसभा में वोटिंग के दौरान ED-ED (प्रवर्तन निदेशालय) के नारे लगाये जा रहे थे. जिसपर नाराजगी जताते हुए देवेंद्र फडणवीस ने महाविकास अघाड़ी गठबंधन पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा, ‘ हां महाराष्ट्र में ईडी की मदद से सरकार बनी है. इसमें E मतलब Eknath Shinde और D मतलब Devendra Fadnavis है.’

4. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे ने शिवसेना के मुख्य सचेतक भरत गोगावाले द्वारा जारी किए गए व्हिप के खिलाफ मतदान किया, दरअसल नार्वेकर ने ठाकरे गुट के सुनील प्रभु को शिवसेना मुख्य सचेतक पद से हटाकर शिंदे खेमे से भरत गोगावाले को मान्यता दे दी है. इसके चलते अब शिवसेना में व्हिप जारी करने का अधिकार शिंदे खेमे के गोगावाले के पास हो गया है.  

5. एकनाथ शिंदे खेमे को जहां 164 वोट मिले, वहीं विपक्षी खेमे को 99 वोट मिले. दिलचस्प बात यह है कि कल स्पीकर के चुनाव में विपक्ष को 107 वोट मिले थे. जबकि आज एक शिंदे खेमे में चला गया, कई विधायक वोट के लिए नहीं आए. 

6. उद्धव की शिवसेना के विधायक संतोष बांगड फ्लोर टेस्ट से पहले ही शिवसेना को छोड़कर शिंदे गुट में शामिल हुए थे. 

7. सूत्रों की माने तो विधायक संजय बांगर कल देर रात ताज प्रेसिडेंसी होटल पहुंचे थे. वहीं वो एकनाथ शिंदे गुट में शामिल हुए. शिंदे गुट में शामिल होने के बाद उन्होंने कहा कि एकनाथ शिंदे की सरकार पर हमें पूरा विश्वास है.

8. विधानसभा वोटिंग के दौरान 8 विधायक अनुपस्थित रहे. इनमें कांग्रेस के पांच विधायक, दो SP के और एक AIMIM का है. कांग्रेस के 5 अनुपस्थित में, अशोक चव्हाण, विजय वड्डेटीवार, प्रणीती शिन्दे, ज़िशन सिद्धिकी, धीरज विलासराव देशमुख शामिल हैं.

9. महाराष्ट्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट में एकनाथ शिंदे की जीत के बाद देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि, ‘जिन सदस्यों ने इस प्रस्ताव के समर्थन में मतदान किया है उनका मैं आभारी हूं.”

10. महाराष्ट्र विधानसभा में कुल 288 सीटें हैं. इसमें से कुल 263 वोट पड़े. यानी 25 वोट नहीं डाले गये. इसमें से 3 ने जानबूझकर वोटिंग से परहेज किया. वहीं नवाब मलिक, अनिल देशमुख के जेल में होने के कारण वह वोटिंग में शामिल नहीं हो सकें. इसके अलावा AIMIM  विधायक शाह तारिख अनवर ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया.

ये भी पढ़ें:

Indore News: नगर निगम के दरोगा ने फेसबुक पर लहराई पिस्टल, पुलिस ने किया गिरफ्तार

Prayagraj News: प्रयागराज SSP की चेतावनी- भड़काऊ Post किया तो जाएंगे जेल, Social Media का न करें दुरूपयोग

Related posts