Amravati Murder Case: ये हैं अमरावती हत्याकांड के 7 आरोपी, एक क्लिक में जानें रेकी से लेकर मर्डर – ABP न्यूज़

Amravati Murder Case: महाराष्ट्र (Maharashtra) के अमरावती जिले में (Amaravati) में 22 जून को 50 साल के दवा व्यापारी उमेश कोल्हे की गला रेत करके हत्या करने के मामले में एनआईए (NIA)ने कुल 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इन हत्यारोपियों के नाम मुदस्सिर अहमद, शाहरुख पठान, अब्दुल तौफीक, शोएब खान, आतिब राशिद, युसूफ खान, शाहिम अहमद और इरफान खान है. इन सभी आरोपियों पर पुलिस ने यूएपीए लगाया है.

आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने यूएपीए (UAPA) और आईपीसी की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. इस मामले में पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार भी किया है. पुलिस, हत्या की वजह फेसबुक पर नुपुर शर्मा (Nupur Sharma)के समर्थन में पोस्ट को मान रही है. NIA ने  इन आरोपियों के खिलाफ कमिटिंग एक्ट ऑफ टेरर की धाराओं के तहत भी मामला दर्ज किया है. 

आरोपियों ने ऐसे की रेकी, रची हत्या की साजिश
अमरावती पुलिस सूत्रों ने बताया की 19 जून को आतिब, शोएब और इरफान की मीटिंग हुई थी. 21 जून को तीन लोग दुकान के पास खड़े थे जिन्होंने आगे खड़े तीन हमलावरों को उमेश कोल्हे की पल पल की जानकारी दी.हत्या करने के लिए जिस चाकू का इस्तेमाल किया गया वो 12-14 इंच लम्बा था, इस चाकू को शोएब ने अपने किसी दोस्त से 300 रुपए में खरीदा था पुलिस उस दोस्त को ढूँढ जिसने वो चाकू बेचा था. इस पूरी वारदात के बाद इरफ़ान ने इनके भागने के लिए फोर व्हीलर गाड़ी मुहैय्या कराई यूसफ़ खान ने उमेश कोल्हे से 2 लाख रुपये की दवाई क्रेडिट पर ले रखी थी.

नागपुर में था हत्या का मास्टरमाइंड
उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड इरफान शेख नागपुर में था. वह पेशे से मेडिकल स्टोर का संचालक था. पुलिस ने उसको रविवार की सुबह गिरफ्तार किया. कोल्हे की हत्या 21 जून की रात 10 बजे से साढ़े 10:30 के बीच की गई थी.  इरफान ने ही हत्या की पूरी प्लानिंग की थी और आरोपियों को इस काम के लिए 10-10 हजार रुपये दिए थे. 

पुलिस पर भी उठे सवाल
इस हत्याकांड में पुलिस भी सवालों के घेरे में है. आरोप है कि पुलिस ने सच जानते हुए भी घटना की मूल वजह को छिपाया और उमेश की हत्या को लूटपाट की वजह से हुई हत्या बताने की कोशिश की. हालांकि महाराष्ट्र एटीएस ने इस मामले की जांच आतंकी एंगल से पहले ही करनी शुरू कर दी थी. 

वायरल मैसेज बना हत्या की वजह
सूत्रों के मुताबिक उमेश कोल्हे (Umesh Kolhe) की हत्या की वजह एक वायरल मैसेज बन गया जिसको उसने एक व्हॉट्सअप ग्रुप में गलती से फॉरवर्ड कर दिया था. हत्यारोपी युसुफ (Yusuf) की नजर इस मैसेज पर पड़ी और तभी से उसने उनके इस मैसेज को वायरल कर दिया. 

Related posts