Gyanvapi Masjid Survey: ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग मिलने के दावे के बाद मुस्लिम पक्ष ने तस्वीर जारी कर फव्वारा बताया – Navbharat Times

अभिषेक कुमार झा, वाराणसी: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे चल रहा है। रविवार को सर्वे के दौरान हिंदू पक्ष ने वजू करने वाली जगह पर शिवलिंग मिलने का दावा किया है। जिले की सीनियर डिविजन कोर्ट ने भी शिवलिंग मिलने की बात मानी है और वकील हरिशंकर जैन की ओर से दाखिल याचिका को स्वीकार करते हुए शिवलिंग वाली जगह को सील करने का आदेश दिया है। वहीं, मुस्लिम पक्ष की ओर से एक तस्वीर जारी कर दावा किया गया है कि जिसे शिवलिंग बताया जा रहा है, वो फव्वारा है। इसी फव्वारे को हिंदू पक्ष के लोगों की ओर शिवलिंग बताया जा रहा है।

अंजुमन इंतजामिया कमिटी के संयुक्त सचिव ऐसएम यासीन ने तस्वीर की पुष्टि की है। हिंदू पक्ष ने सुबह बारह फीट के शिवलिंग के मिलने का दावा किया था। मुस्लिम पक्ष के वकील तौहीद की तरफ से तस्वीर वायरल की गई है।

मुस्लिम पक्ष का दावा जिसे कहा जा रहा है शिवलिंग, वो है फव्वारा
दोपहर बाद से ही एक तस्वीर बड़ी तेजी से वायरल होने लगी। इस तस्वीर में एक छोटे से कुएं की तरह का स्ट्रक्चर दिख रहा था और इसके बीच मे एक गोल शिव लिंग आकार का भी स्ट्रक्चर दिख रहा है । बीच वाले स्ट्रक्चर के ऊपरी हिस्से में कुछ दरार के निशान दिखाई दे रहे थे। इस तस्वीर को मुस्लिम पक्ष के कई लोगो द्वारा सोशल मीडिया पर साझा किया जा रहा था। इस वायरल तस्वीर के बारे में जब अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमिटी के संयुक्त सचिव से तस्दीक के लिए संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि ये उसी जगह की तस्वीर है, जिसे शिवलिंग कह कर प्रचारित किया गया है।

Gyanvapi Case Updates: ज्ञानवापी मामले में दिन भर क्या हुआ? 10 पॉइंट्स में जानिए सभी बड़े अपडेट्स
सुबह हिन्दू पक्ष के लोगों ने किया था दावा
सुबह कमीशन की कार्यवाही खत्म होने के बाद हिन्दू पक्ष के पैरोकार सोहन लाल आर्य ने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि आज की सबसे बड़ी खबर ये है कि “बाबा मिल गए” । इस खुलासे के बाद विश्व वैदिक सनातन संघ के जितेंद्र सिंह बिसेन ने प्रेसवार्ता कर के इस बात को कहा था कि उन्हें जानकारी मिली है कि करीब बारह फ़ीट का शिवलिंग वजू करने वाले तालाब में मिला है, जिसके बाद से ही काशी समेत पूरे देश मे इस मामले पर जोरदार बहस शुरू हो गयी कि आखिर उस जगह पर क्या मिला और उसका स्वरूप क्या है?

कहां मिला है शिवलिंग

श्रृंगार गौरी-ज्ञानवापी विवाद में कोर्ट के आदेश पर मस्जिद के भीतर सर्वे कराया जा रहा है। सोमवार को दावा किया गया है कि मस्जिद के भीतर वजू करने के स्थान पर एक तालाब में 12 फीट का शिवलिंग मिला है। यह तालाब मस्जिद के अंदर एक शेड के नीचे है। जितेंद्र सिंह बिसेन ने बताया कि उन्होंने शिवलिंग को देखा नहीं है लेकिन उसकी लंबाई 12 फीट बताई जा रही है। मस्जिद के भीतर शिवलिंग मिलने पर हिंदू संगठनों ने खुशी जाहिर की है। बताया गया कि जैसे ही तालाब में शिवलिंग मिला, वैसे ही हर हर महादेव के नारे गूंजने लगे।

Shivling

Related posts