Gyanvapi Masjid Survey: जानिए उन पांच महिलाओं के बारे में, जिनकी मांग पर मस्जिद परिसर में हुआ सर्वे – अमर उजाला

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: हिमांशु मिश्रा
Updated Mon, 16 May 2022 02:05 PM IST

सार

यूं तो इस परिसर को लेकर सालों से विवाद चल रहा है, लेकिन जब कोर्ट ने सर्वे का आदेश दिया तो इस मामले ने ज्यादा तूल पकड़ लिया। ये सर्वे पांच महिलाओं की ओर से दायर याचिका पर हो रही है।

ख़बर सुनें

विस्तार

वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में सर्वे का काम सोमवार को पूरा हो गया। सर्वे खत्म होने के बाद दोनों पक्ष अपने-अपने दावे कर रहे हैं। एक ओर हिन्दू पक्ष का दावा है कि मस्जिद के वजूखाने में 12.8 फीट व्यास का शिवलिंग मिला है। वहीं, मुस्लिम पक्ष इस तरह की किसी भी चीज के मिलने के दावे को खारिज कर रहा है। बता दें कि वाराणसी कोर्ट के आदेश पर ये सर्वे हो रहा था। किसके दावे में कितनी सच्चाई है इसका पता मंगलवार को चल सकता है, जब सर्वे करने वाली टीम अपनी रिपोर्ट कोर्ट को सौंपेगी।  

विज्ञापन

यूं तो इस परिसर को लेकर सालों से विवाद चल रहा है, लेकिन जब कोर्ट ने सर्वे का आदेश दिया तो इस मामले ने ज्यादा तूल पकड़ लिया। ये सर्वे पांच महिलाओं की ओर से दायर याचिका पर हो रही है। वाराणसी की अदालत में याचिका दाखिल करने वाली इन पांच महिलाओं में लक्ष्मी देवी, राखी सिंह, सीता साहू, मंजू व्यास और रेखा पाठक शामिल हैं। मामले की अगुवाई राखी सिंह कर रही हैं। आइए जानते हैं इन सभी पांच महिलाओं के बारे में सबकुछ…

विज्ञापन

Related posts