Gyanvapi: तस्वीर में देखिए वह जगह, जहां शिवलिंग मिलने का किया जा रहा है दावा – Aaj Tak

स्टोरी हाइलाइट्स

  • ज्ञानवापी में 12.8 फीट व्यास के शिवलिंग मिलने का दावा
  • कोर्ट के आदेश पर शिवलिंग मिलने वाली जगह की जा रही है सील

वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर की दीवार से लगी हुई ज्ञानवापी मस्जिद पर मचा संग्राम तेज हो गया है. याचिकाएं तेजी से डाली गईं, याचिकाओं पर तेजी से सुनवाई हुई, सुनवाई के बाद तेजी से सर्वे हुआ, और सर्वे के बाद अब समाधान का इंतजार है. मगर कोर्ट से समाधान से पहले ही आवाज आई है कि बाबा मिल गए. दावा किया जा रहा है कि वजू वाली जगह पर शिवलिंग मिला है.

इस बीच उस जगह की तस्वीर सामने आई है, जहां शिवलिंग मिलने का दावा किया जा रहा है. यह तस्वीर 1990 की बताई जा रही है. इस बीच Aajtak से फोन पर बात करते हुए वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा कि मस्जिद के प्रांगण पर करीब 30×30 फीट के कृत्रिम तालाब क्षेत्र को सील किया जा रहा है, बाकी प्रांगण व पूरा मस्जिद क्षेत्र खुला हुआ है.

1990 की तस्वीर

‘जिसकी नंदी प्रतीक्षा कर रही थीं, वो बाबा मिल गए’

दरअसल ज्ञानवापी के चप्पे-चप्पे की पड़ताल के बाद अब हिंदू पक्ष ने मस्जिद परिसर में शिवलिंग मिलने का दावा किया है. याचिकाकर्ता लक्ष्मी देवी के पति सोहन लाल ने नंदी के ठीक सामने बाबा भोलेनाथ की तलाश पूरी होने की बात कही है. उनका कहना है, ‘जिसकी नंदी प्रतीक्षा कर रही थीं, वो बाबा मिल गए.’

हिंदू पक्ष की ओर से दावा है कि वजूखाने के पास कुंए का पानी हटाते ही विशाल शिवलिंग प्रकट हुआ. बताया जा रहा है कि नंदी की मूर्ति के सामने मिले शिवलिंग का व्यास 12 फीट 8 इंच है. इसकी गहराई भी काफी ज्यादा है. पहले दिन का सर्वे पूरा होने के बाद ही कल्पना से परे सबूत मिलने की बात कहने वाला हिंदू पक्ष अब काफी उत्साहित है.

शिवलिंग दिखते ही हर-हर महादेव के जयकारे लगे: हिंदू पक्ष

ज्ञानवापी में कथित तौर पर शिव का प्रतीक मिलने के बाद हिंदू पक्ष भोले नाथ के जयकारे लगा रहा है. हर हर महादेव के नारे लगा रहा है. ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग मिलने के दावे के साथ ही हिंदू पक्ष हरकत में आ गया और फौरन शिवलिंग के संरक्षण के लिए कोर्ट का रुख किया. दलील सुनने के बाद कोर्ट ने भी शिवलिंग को सुरक्षित करने का आदेश दिया.

ज्ञानवापी का सर्वे करने वाली टीम

कोर्ट के आदेश पर कथित शिवलिंग को किया गया सील

कोर्ट ने अपने आदेश में शिवलिंग के आसपास जाने पर रोक लगा दी. अब यहां कोई आ जा नहीं सकता है. यहां वजू पर भी पाबंदी लगा दी गई है. साथ ही ज्ञानवापी में अब सिर्फ 20 लोगों के नमाज की बात कही गई है. हालांकि हिंदू पक्ष के बड़े दावों और कोर्ट के आदेश के बीच मुस्लिम पक्ष शिवलिंग मिलने की बात को नकार रहा है. हिंदू पक्ष के हर दावे को गलत बता रहा है.

मुस्लिम पक्ष ने हिंदू पक्ष के दावे को किया खारिज

ज्ञानवापी के सर्वे में शिवलिंग मिलने के दावे के बाद वाराणसी में हर ओर हलचल है. हर कोई इस दावों की सच्चाई जनाना चाहता है. सर्वे के बाद वीडियोग्राफर से भी इन दावों के लेकर सवाल हुआ, लेकिन उसने गोपनीयता का जिक्र कर खुलकर कोई जवाब नहीं किया. अब मंगलवार को कोर्ट में सर्वे की पूरी रिपोर्ट पेश जानी है.

कल कोर्ट कमिश्नर सौंपेगे रिपोर्ट

खैर ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम पूरा हो चुका है. उम्मीद है कि कोर्ट कमिश्नर की रिपोर्ट से दोनों पक्षों के दावों की सच्चाई सामने आ सकेगी. ज्ञानवापी मस्जिद है या मंदिर? पूरी सच्चाई पता चल सकेगी.

Related posts