Corona in India: कम्युनिटी ट्रांसमिशन की स्टेज में ओमिक्रोन, देश के कई शहरों में खतरा बढ़ने – ABP न्यूज़

Omicron Variant in India: देश में कोरोना महामारी के बीच ओमिक्रोन वेरिएंट के कम्युनिटी स्प्रेड के संकेत मिले हैं. INSACOG ने अपने ताजा बुलेटिन में कहा है कि COVID-19 का ओमिक्रोन वेरिएंट देश में कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज में पहुंच गया है. स्टडी के मुताबिक कम्युनिटी ट्रांसमिशन कई महानगरों में प्रभावी हो गया है, कई शहरों में संक्रमण के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. कम्युनिटी ट्रांसमिशन के संकेत से स्वास्थ्य विभाग के साथ आम लोगों की भी चिंता बढ़ गई है.

कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज में पहुंचा ओमिक्रोन

INSACOG केंद्र सरकार की संस्था है. इंडियन SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (Indian SARS-CoV-2 Genomics Consortium) यानी INSACOG देशभर में कोरोना वायरस में भिन्नताओं की जांच करता है ताकि यह समझने मदद मिल सके कि ये वायरस कैसे फैलता है और किस तरह से विकसीत होता है. केंद्र सरकार की कोविड अनुसंधान संस्था ने ये भी कहा कि BA.2 वंश (BA.2 Lineage) ओमिक्रोन का एक संक्रामक सब वेरिएंट (Sub-Variant of Omicron) है जो भारत में पर्याप्त अंश में पाया गया है. 

Delhi News: दिल्ली सिख गुरुद्वारा कमेटी की बैठक में वोटिंग के दौरान हंगामा, आपस में ही भिड़े सदस्य, पुलिस ने कराया बीच-बचाव

क्या है कम्युनिटी ट्रांसमिशन?

कम्युनिटी ट्रांसमिशन तब होता है जब कोई आदमी किसी कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क में आए बिना या वायरस से संक्रमित देश की यात्रा किए बिना ही इससे संक्रमित हो जाए. INSACOG की रिपोर्ट में कहा गया है कि ओमिक्रोन अब भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन में है और कई महानगरों में प्रभावी हो गया है, जहां नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. हाल ही में रिपोर्ट किए गए बी.1.640.2 Lineage की निगरानी की जा रही है. तेजी से फैलने का कोई सबूत नहीं है और जबकि इसमें प्रतिरक्षा से बचने की विशेषताएं हैं, यह वर्तमान में चिंता का एक प्रकार नहीं है. 

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के तीन लाख 33 हजार 533 नए केस सामने आए हैं. जबकि 525 लोगों की मौत हो गई. देश में दैनिक पॉजिटिविटी रेट अब 17 फीसदी करीब है.

ये भी पढ़ें:

COVID 19: दुनियाभर में तीन दिनों में सामने आए 1 करोड़ से ज्यादा केस, रोजाना 9 हजार लोग गंवा रहे अपनी जान

Related posts