UPTET 2021: यूपीटीईटी परीक्षा आज, सीएम योगी ने खुद संभाली कमान, यहां जानें दिशा-निर्देश – दैनिक जागरण

 नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। UPTET 2021: लंबे इंतजार के बाद आखिरकार आज यानी कि 23 जनवरी को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा, यूपीटीईटी (UPTET 2021 Exam) होने जा रही है। इसके तहत पहली शिफ्ट आज, 23 जनवरी 2022 को सुबह 10 बजे से है। वहीं नवंबर में एग्जाम लीक होने की वजह से परीक्षा कैंसिल हो गई थी। इसके चलते इस बार परीक्षा में सुरक्षा के इंतजाम को और बढ़ा दिया गया है। वहीं एग्जाम में कोई चूक न हो यह सुनिश्चित करने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने खुद हस्तक्षेप किया है और अधिकारियों को परीक्षा में सख्त सुरक्षा व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। वहीं कोविड-19 पॉजिटिव उम्मीदवारों के लिए भी अलग से निर्देश जारी किए गए हैं। इसके मुताबिक, इन उम्मीदवारों को भी परीक्षा देने की अनुमति होगी। लेकिन इनके लिए अलग कमरे में बैठने की सुविधा दी जाएगी। उत्तर प्रदेश के प्राइमरी और अपर प्राइमरी सरकारी में बतौर शिक्षक की नियुक्ति के लिए इस परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश हैं। यूपीटीईटी परीक्षा देने जा रहे उम्मीदवार आइए जानते हैं निर्देश।

यह भी पढ़ें – UPTET 2021: यूपीटीईटी देने जा रहे अभ्यर्थी नोट कर लें ये नियम, वरना परीक्षा देने की नहीं मिलेगी अनुमति

परीक्षा में देरी से बचने और समय पर जांच कराने के लिए उम्मीदवारों को पेपर शुरू होने से कम से कम 1 घंटे पहले यूपीटीईटी परीक्षा केंद्र पर पहुंचना चाहिए।

परीक्षा में जांच के लिए एक वैलिड फोटो पहचान प्रमाण जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि लेकर जाना होगा।

परीक्षा में नकल, धोखाधड़ी, या पेपर लीक जैसे अनुचित साधनों का उपयोग सख्त वर्जित है। यहां तक ​​कि मुख्यमंत्री कार्यालय ने भी सीएम की ओर से बयान जारी किया है, जो लोग इस तरह के किसी भी साधन में लिप्त पाए जाएंगे, उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। दरअसल, नवंबर में व्हाट्सएप पर पेपर लीक होने के बाद परीक्षा कैंसिल हो गई थी। इसके चलते इस बार सीएम योगी ने खुद मोर्चा संभाला है।

यह भी पढ़ें – UPTET 2021: कोविड-19 पॉजिटिव उम्मीदवारों के लिए अलग कक्ष में होगी बैठने की व्यवस्था – सीएम योगी आदित्यनाथ

परीक्षा हॉल के अंदर किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉच आदि की अनुमति नहीं दी जाएगी।

उम्मीदवारों को यदि वे चाहें तो केवल एक ‘पारदर्शी’ पानी की बोतल ले जानी चाहिए। इसके अलावा, उनके साथ अपने हैंड सैनिटाइटर भी होने चाहिए।

यह भी पढ़ें – यूपीटीईटी परीक्षा से जुड़ी सारी जरूरी जानकारी

परीक्षा में होगी वीडियो रिकॉर्डिंग

यूपीटीईटी भर्ती परीक्षा में कोई चूक न हो इसके लिए प्रश्नपत्र खोलने से लेकर उत्तर पुस्तिकाएं सील करने तक की पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी। वहीं इस बार सीसीटीवी के माध्यम से वीडियो रिकॉर्डिंग की प्रक्रिया पर फोकस किया जाएगा।

Edited By: Nandini Dubey

Related posts