Parliament Session Live: गृहमंत्री अमित शाह ने नगालैंड हिंसा पर दिया बयान, कहा- एक महीने में एसआईटी पूरी करेगी जांच – अमर उजाला

03:08 PM, 06-Dec-2021

भविष्य में ऐसी घटना न हो- अमित शाह

सभी एजेंसियों को सुनिश्चित करना चाहिए कि भविष्य में ऐसी कोई घटना न हो। क्षेत्र में शांति के लिए आवश्यकतानुसार उपाय भी किए जा रहे हैं। एहतियात के तौर पर प्रभावित इलाकों में प्रतिबंध लागू किए हैं। भारत सरकार मृतकों के परिवार के प्रति संवेदना जाहिर करती है।

03:07 PM, 06-Dec-2021

डीजीपी और कमिश्नर ने इलाके का दौरा किया- अमित शाह

भीड़ को तितर-बितर करने के लिए जवानों को गोली चलानी पड़ी। स्थानीय प्रशासन और पुलिस ने स्थिति को सामान्य करने की कोशिश की है। डीजीपी और कमिश्नर नगालैंड ने इलाके का दौरा किया है।

03:04 PM, 06-Dec-2021

लोकसभा में अमित शाह ने नगालैंड हिंसा पर दिया बयान

लोकसभा की कार्रवाई शुरू हो चुकी है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह नगालैंड हिंसा पर सरकार की ओर से बयान जारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि एसआईटी का गठन किया गया है, जिसे एक महीने में जांच पूरी करने का समय दिया गया है। जांच उच्चतम स्तर पर की जा रही है। कार्रवाई भी की जाएगी। मैंने नगालैंड के गवर्नर और सीएम से बात की। 

02:09 PM, 06-Dec-2021

दोनों सदन में तीन बजे तक कार्रवाई ठप 

संसद के दोनों सदनों में विपक्ष का हंगामा रुकने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच संसद के दोनों सदनों लोकसभा व राज्यसभा को तीन बजे तक स्थगित कर दिया गया है। 

01:42 PM, 06-Dec-2021

नागालैंड हिंसा मामले की जांच होनी चाहिए 

नागालैंड से एनडीपीपी सांसद टी. येप्थेमी ने लोकसभा में कहा कि नागालैंड हिंसा मामले की जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पीड़ित परिवारों को पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा दिया है। केंद्र सरकार को भी प्रभावित परिवारों को पर्याप्त मुआवजा देना चाहिए। 

12:24 PM, 06-Dec-2021

दो बजे तक राज्यसभा स्थगित

राज्यसभा में विपक्ष का हंगामा खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच खबर आ रही है कि सभापति वेंकैया नायडू ने राज्यसभा को दो बजे तक स्थगित कर दिया है। 

12:19 PM, 06-Dec-2021

विपक्ष का प्रदर्शन जारी

राज्यसभा से पूरे सत्र के लिए निलंबित किए गए 12 सांसदों के समर्थन में विपक्ष का प्रदर्शन आज भी जारी है। पार्टी के सांसद गांधी प्रतिमा के सामने निलंबर के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं। विपक्षी पार्टी के नेताओं का कहना है कि सरकार को 12 सांसदों का निलंबन वापस लेना ही होगा। वहीं राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि जब तक सांसदों का निलंबन वापस नहीं लिया जाता, प्रदर्शन जारी रहेगा। 

12:03 PM, 06-Dec-2021

राज्यसभा की कार्रवाई दोाबारा शुरू 

राज्यसभा में एक बार फिर से कार्रवाई शुरू हो गई है। इससे पहले सदन को विपक्ष के हंगामे के बाद 12 बजे तक स्थगित कर दिया गया था। विपक्ष नगालैंड मामले पर गृहमंत्री के बयान की मांग कर रहा है। 

11:23 AM, 06-Dec-2021

लोकसभा में भी उठा नगालैंड का मुद्दा

लोकसभा में भी नगालैंड पर विपक्षी दलों का हंगामा जारी है। विपक्षी दल नगालैंड मामले में सरकार के बयान की मांग कर रहे हैं। इस बीच संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि केंद्रीय गृहमंत्री इस मामले पर आज अपना बयान देंगे। 

11:17 AM, 06-Dec-2021

राज्यसभा 12 बजे तक स्थगित

नगालैंड मामले पर विपक्ष के हंगामे के बीच राज्यसभा को 12 बजे तक स्थगित कर दिया गया है। विपक्षी सांसद नगालैंड मामले पर सरकार के बयान की मांग कर रहे थे, साथ ही इस पर विस्तृत रिपोर्ट चाहते हैं। 

11:14 AM, 06-Dec-2021

प्रधानमंत्री कर रहे मंत्रियों के साथ बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद पहुंच चुके हैं। वे सरकार के कई वरिष्ठ मंत्रियों के साथ नगालैंड घटना के अलावा विभिन्न मुद्दों पर चर्चा कर रहे हैं। इसके साथ ही वे आगे की रणनीति पर भी बैठक कर रहे हैं। 

10:50 AM, 06-Dec-2021

टीआरएस सांसद ने की एमएसपी पर चर्चा की मांग

तेलंगाना राष्ट्र समिति(टीआरएस) सांसद नामा नागेश्वर राव ने भी लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस भेजा है। उन्होंने किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए खाद्यान्न खरीद और कानूनी गारंटी पर राष्ट्रीय नीति पर चर्चा कराए जाने की मांग की है। 

10:32 AM, 06-Dec-2021

संसद टीवी शो की मेजबानी नहीं करेंगे शशि थरूर

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने संसद टीवी शो ‘टू द प्वाइंट’ की मेजबानी न करने का फैसला किया है। उनका कहना है कि जब तक 12 सांसदों का निलंबन वापस नहीं लिया जाता, जब तक वे इस शो की मेजबानी नहीं करेंगे। 

10:20 AM, 06-Dec-2021

नगालैंड पर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव

नगालैंड में हुई गोलीबारी और एक दर्जन से ज्यादा ग्रामीणों की मौत मामले पर सदन में चर्चा के लिए कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी और मणिकम टैगोर ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है। इस घटना में एक सुरक्षाकर्मी की भी मौत हो गई थी। इसके अलावा सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने भी स्थगन प्रस्ताव नोटिस भेजा है।

10:07 AM, 06-Dec-2021

नगालैंड फायरिंग मामले में सरकार पेश करेगी बयान 

नगालैंड के मोन जिलें में ग्रामीणों पर हुई फायरिंग और 14 की मौत मामले में गृहमंत्री अमित शाह आज संसद के दोनों सदनों में अपना बयान पेश करेंगे। दरअसल, मोन जिले में असम राइफल्स के जवानों पर ग्रामीणों को गलती से उग्रवादी समझकर गोलीबारी करने का आरोप है। इस मामले में असम राइफल्स और राज्य सरकार की ओर से जांच बिठा दी गई है। 

Related posts