Omicron Coronavirus India Live Updates: कोरोना ने फिर दिखाया असर, कई शहरों में संक्रमण के केस दिखे; आज संसद में होगी चर्चा – Jansatta

New Coronavirus Variant Hindi News, Coronavirus Omicron Virus (ओमिक्रॉन वैरिएंट) Cases in India, 2nd December Live Updates: ओमिक्रॉन को लेकर सरकार ने नई गाइडलाइन्स जारी की हैं। अब एयरपोर्ट पर जांच बढ़ा दी गई है। हाई रिस्क देशों से आने वाले यात्रियों की जांच रिपोर्ट आने तक उन्हें एयरपोर्ट पर ही रोका जाता है।

Omicron Coronavirus Cases in India Live News: देश में कोरोना वायरस का संक्रमण एक बार फिर दिखने लगा है। इसकी वजह से कई शहरों में ऐहतियातन बचाव के उपाय शुरू कर दिए गए हैं। राजधानी दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस के 39 नए मरीज मिले। हालांकि किसी भी संक्रमित के दम तोड़ने की पुष्टि नहीं हुई। यहां संक्रमण दर 0.07 प्रतिशत है।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में कुल मामले 14,40,973 पहुंच गए हैं जबकि 14.15 लाख से ज्यादा लोग संक्रमण से मुक्त हो गए हैं।

इस बीच कोविड-19 के ओमीक्रोन स्वरूप ने विश्व की परेशानी और बढ़ा दी है। वायरस के नए स्वरूप से संक्रमण के मामले कई जगह सामने आए हैं। नए साक्ष्य से यह साफ हो गया है कि यह स्वरूप सोचे गए समय से हफ्तों पहले से व्याप्त था। इसके चलते जापान समेत कई देशों ने यात्रा प्रतिबंधों को कड़ा कर दिया।

ओमीक्रोन के बारे में ज्यादा जानकारी अभी नहीं है, जैसे कि यह कितना संक्रामक है, क्या यह टीकों को चकमा दे सकता है आदि। हालांकि,यूरोपीय आयोग प्रमुख ने स्वीकार किया है कि विश्व को इस बारे में वैज्ञानिकों का और जवाब देना लंबा खींच सकता है।

दिल्ली में इंस्टिट्यूट ऑफ लीवर एंड बाइलरी साइंसेस (आईएलबीएस) में स्थित जीनोम सीक्वेंसिंग प्रयोगशाला ने अक्टूबर और नवंबर के बीच 191 कोविड नमूनों की जांच की और पाया कि सभी नमूने कोरोना वायरस के ‘डेल्टा’ स्वरूप के हैं।

Live Updates

Related posts