कोरोना देश में LIVE: केंद्र ने दी जानकारी- RT-PCR, रैपिड एंटीजन टेस्ट से नहीं बच सकता ओमिक्रॉन – दैनिक भास्कर

  • Hindi News
  • Coronavirus
  • Omicron Coronavirus Variant Outbreak India LIVE Updates | Mumbai Delhi Bhopal Indore Kerala Rajasthan Haryana, Reported Cases And Deaths By State Wise

6 मिनट पहले

ओमिक्रॉन को लेकर भारत सरकार ने एक राहत भरी सूचना दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, ओमिक्रॉन RT-PCR और रैपिड एंटीजन टेस्ट से नहीं बच सकता है। यह जानकारी केंद्र ने एक मीटिंग में दी, जहां राज्यों को निर्देश दिए गए कि वे टेस्टिंग की सुविधा बढ़ाएं, ताकि पॉजिटिव केस समय रहते पता चल सकें।

आज के अन्य जरूरी अपडेट्स…

केंद्र ने देश में लागू कोरोना गाइडलाइन 31 दिसंबर तक बढ़ाई, टेस्टिंग में तेजी पर जोर

केंद्र सरकार ने देश में लागू कोरोना गाइडलाइंस को 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया है। तेजी से फैलते कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट को देखते हुए यह फैसला किया गया है। गृह मंत्रालय के आदेश में राज्य सरकारों को 25 नवंबर को रिलीज की गई एडवाइजरी का सख्ती से पालन करने को कहा है।

अपनी एडवाइजरी में गृह मंत्रालय ने राज्यों से स्क्रीनिंग और टेस्टिंग में तेजी लाने के निर्देश दिए थे। साथ ही इंटरनेशनल फ्लाइट्स से आ रहे सभी यात्रियों का कोरोना टेस्ट अनिवार्य करने और उन्हें ट्रेक करने को कहा था।

इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए भी नई गाइडलाइन जारी
कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर बढ़ती चिंता के बीच केंद्र ने भारत आने वाले इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। इसके मुताबिक, अब एयर सुविधा पोर्टल पर मौजूद सेल्फ डेक्लेरेशन फॉर्म में सभी इंटरनेशनल पैसेंजर्स को फ्लाइट बोर्ड करने से पहले अपनी 14 दिन की ट्रैवल हिस्ट्री बतानी होगी।

एडवाइजरी में यह भी बताया गया है कि एट रिस्क देशों से आने वाले पैसेंजर्स के लिए देश के हर एयरपोर्ट पर अलग एरिया बनाया जाएगा, जहां वे RT-PCR टेस्ट के रिजल्ट के लिए इंतजार करेंगे। सभी एयरपोर्ट्स पर अतिरिक्त RT-PCR फेसिलिटी भी तैयार की जाएंगी।

भारत में ओमिक्रॉन का कोई केस नहीं: सरकार ने संसद में दी जानकारी
देश में ओमिक्रॉन का कोई मामला अब तक सामने नहीं आया है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने संसद में यह जानकारी दी। कोरोना का बेहद संक्रामक वैरिएंट ओमिक्रॉन अब तक दुनिया के 16 देशों में अपना असर दिखा चुका है। हालांकि, इसकी गंभीरता को लेकर अभी स्टडी होना बाकी है।

ओमिक्रॉन पर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव करेंगे राज्यों के साथ मीटिंग
कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन पर केंद्र सरकार ने बड़ी बैठक बुलाई है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण आज राज्यों के साथ मीटिंग करेंगे। बैठक सुबह 10:30 बजे शुरू हो सकती है। इस दौरान ओमिक्रॉन को लेकर तैयारियों पर चर्चा होगी। साथ ही टेस्टिंग और ट्रैकिंग बढ़ाने पर जोर दिया जा सकता है।

पिछले 15 दिनों में अफ्रीकी देशों के 1 हजार पैसेंजर्स मुंबई पहुंचे
बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि पिछले 15 दिनों में अफ्रीकी देशों के 1 हजार पैसेंजर्स मुंबई पहुंचे हैं। इनमें से 466 लोगों की ही लिस्ट एयरपोर्ट अथॉरिटी से मिल पाई है। अब तक 100 लोगों का सैपंल लिया जा चुका है। BMC के अतिरिक्त नगर आयुक्त सुरेश काकानी ने न्यूज एजेंसी PTI को बताया कि एयरपोर्ट अथॉरिटी से अब तक सभी लोगों की लिस्ट नहीं मिली है, जिसके कारण टेस्ट में विलंब हो रहा है। 466 यात्रियों में से 100 मुंबई से हैं। हमने पहले ही उनके स्वाब के नमूने एकत्र कर लिए हैं। कल या परसों तक उनकी रिपोर्ट आने की उम्मीद है।

image

तेलंगाना के एक स्कूल में 45 स्टूडेंट्स और 1 टीचर संक्रमित
तेलंगाना के संगारेड्‌डी जिले के महात्मा ज्योतिबा फुले पिछड़ा वर्ग कल्याण स्कूल के 45 स्टूडेंट्स और 1 टीचर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। संगारेड्डी जिले के डीएम और एचओ डॉ. गायत्री ने बताया कि सभी को आइसोलेट कर दिया गया है और इनका इलाज किया जा रहा है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, राज्य में कोरोना के कुल सक्रिय मामले 3,535 हैं। ओमिक्रॉन से जुड़ा कोई मामला राज्य में नहीं है।

544 दिनों में सबसे कम हुए सक्रिय मामले
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि देश में पिछले 24 घंटों में 8,309 नए मरीज सामने आए हैं। 236 मौतें दर्ज की गई हैं। इसके साथ सक्रिय मामलों की संख्या 1 लाख 03 हजार 859 तक पहुंच गया है, जो कि पिछले 544 दिनों में सबसे कम है। मंत्रालय के अनुसार, देश में सक्रिय मामले कुल मामलों के 1% से भी कम हैं, जो वर्तमान में 0.30% है जो पिछले साल मार्च के बाद सबसे कम है।

24 घंटे में करीब 10 हजार लोग ठीक हुए
पिछले 24 घंटों में 9 हजार 905 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं। देश में ठीक होने की दर 98.34% है जो पिछले साल मार्च के बाद से सबसे अधिक है। ठीक होने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 3 करोड़ 40 लाख 08 हजार 183 हो गई है।

खबरें और भी हैं…

Related posts