कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर मोदी सरकार ने जारी की नई ट्रैवल एडवाइजरी – आज तक

स्टोरी हाइलाइट्स

  • केंद्र सरकार ने जारी की नई ट्रैवल एडवाइजरी
  • यात्रियों को सभी दिशा-निर्देशों और व्यवस्थाओं को करने की सलाह

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के सामने आने के बाद मोदी सरकार ने भारत आने वाले यात्रियों के लिए नई ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है. केंद्र सरकार ने यात्रियों को कोरोना से जुड़े सभी दिशा निर्देशों का पालन करने और आवश्यक व्यवस्थाओं के साथ यात्रा करने की सलाह दी है. 

ट्रैवल एडवाइजरी जारी होने के बाद दिल्ली एयरपोर्ट का प्रबंधन करने वाली कंपनी जीएमआर के प्रवक्ता ने कहा, हमने महामारी की पिछली लहरों के दौरान पहले भी इसी तरह की व्यवस्था की थी. हम टर्मिनल के अंदर यात्रियों के ठहरने के दौरान COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करेंगे.

बता दें कि ओमिक्रॉन वैरिएंट के सामने आने से पहले मोदी सरकार ने 15 दिसंबर से इंटरनेशनल फ्लाइट सेवा को शुरू करने की मंजूरी दे दी थी.

हालांकि साउथ अफ्रीका में इस वैरिएंट की मौजूदगी के बाद सरकार ने इसकी समीक्षा करने का फैसला किया है. वहीं ज्यादातर राज्य सरकार ने केंद्र से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर पूरी तरह पाबंदी लगाने की मांग की है.

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट से पैदा हुए हालात को देखते हुए 12 देशों की उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है.

उन्होंने कहा, ”हम दक्षिण अफ्रीका सहित इन देशों से आने वाली उड़ानों को रोकने के लिए केंद्र से अनुरोध कर सकते हैं. अभी तक हम 12 देशों के यात्रियों के परीक्षण और यात्रियों को क्वारंटीन करने को लेकर केंद्र  सरकार के प्रोटोकॉल को लागू कर रहे हैं. 

बता दें कि अफ्रीका में इस नए वैरिएंट की मौजूदगी पाए जाने के बाद कई देशों ने अहम फैसले लिए हैं. ऑस्ट्रेलिया ने अपनी अंतर्राष्ट्रीय सीमा को दो हफ्ते के लिए बंद कर दिया है.

ये भी पढ़ें:

 

Related posts