कोरोना के नए वेरिएंट ‘Omicron’ के आगे वैक्सीन फेल? Pfizer, BioNTech ने दिया बड़ा बयान – ABP News

Vaccines Effectiveness On New COVID Variant ‘Omicron’: दुनियाभर में इस वक्त कोरोना के नए वेरिएंट ‘Omicron’ को लेकर चिंता का माहौल बना हुआ है. इसके साथ ही, इस बात पर भी मंथन होने लगा है कि क्या कोरोना वायसर की मौजूदा वैक्सीन इस नए वेरिएंट के खिलाफ काम करेंगी या नहीं. अब फाइजर और बायोएनटेक ने इस संबंध में बयान जारी किया है. बयान में कहा गया कि वह इस बात को लेकर निश्चितता नहीं है कि उनका टीका नए COVID-19 वेरिएंट ‘Omicron’ के खिलाफ कारगर साबित होगा या नहीं.

हालांकि, स्पुतनिक की रिपोर्ट के अनुसार, Pfizer और BioNTech ने लगभग 100 दिनों में नए वैरिएंट के खिलाफ नया टीका विकसित करने का वादा किया है. बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने घोषित किया है कि उसने कोरोना के एक नए स्ट्रेन B.1.1.1.529 की पहचान की है, जो सबसे पहले दक्षिणी अफ्रीका में पाया गया था. WHO ने इस वेरिएंट का नाम ‘Omicron’ रखा है, जो एक ग्रीक शब्द है. 

100 दिन में बना लेंगे वैक्सीन: फाइजर और बायोएनटेक
कंपनियों ने बयान में कहा, ‘फाइजर और बायोएनटेक को उम्मीद है कि वह लगभग 100 दिनों में नए वेरिएंट के खिलाफ वैक्सीन विकसित करने और उत्पादन करने में सक्षम हैं, जो नियामक अनुमोदन के अधीन है.” स्पुतनिक की रिपोर्ट के अनुसार, फाइजर और बायोएनटेक ने कहा कि वे अगले दो हफ्तों के भीतर ‘Omicron’ पर अधिक डेटा की उम्मीद करते हैं. 

फाइजर और बायोएनटेक ने कहा कि ऐसा देखा गया है कि यह वेरिएंट पहले वालों से काफी अलग है. दवा कंपनियों ने इस बात को रेखांकित किया कि उन्होंने महीनों पहले अपने टीके को नए संभावित वेरिएंट के अनुकूल बनाने पर काम करना शुरू कर दिया था.

कई देशों ने साउथ अफ्रीका पर यात्रा प्रतिबंध लगाए
कोरोना का यह नया वेरिएंट सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में मिला है, जिसने दुनिया की चिंताओं को बढ़ा दिया है. कई देशों ने इससे बचने के लिए साउथ अफ्रीका की यात्रा प्रतिबंध लगा दिए है. ऐसे देशों में अमेरिका और कनाडा भी शामिल हैं. इनके अलावा भी कई देश ऐसा कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें-
South Africa: कोरोना के नए वेरिएंट ने बढ़ाया दुनियाभर में तनाव, वैज्ञानिकों ने खतरे के अंदाजे को लेकर की कई बैठकें
Covid-19 Pandemic: चीन में कोरोना ने फिर पसारा अपना पैर, शंघाई में बंद करने पड़े स्कूल, 3 शहरों में मिले इतने कोविड केस…

Related posts