निहंगों की पुलिस को चुनौती: लखबीर मर्डर केस में किसी और की गिरफ्तारी की बात न करें, नहीं तो सरेंडर कर चुके … – Dainik Bhaskar

सोनीपत3 घंटे पहले

सोनीपत के सिंघु बॉर्डर पर बैठे निहंग जत्थेबंदियों ने यहां 2 दिन पहले हुई लखबीर सिंह की हत्या के मामले में हरियाणा पुलिस को चुनौती दी है। शनिवार रात को भगवंत सिंह और गोबिंदप्रीत सिंह के सरेंडर के बाद निहंगों ने साफ कहा है कि अब वे अपने किसी और साथी का सरेंडर नहीं करवाएंगे। निहंगों ने सोनीपत पुलिस-प्रशासन को चेतावनी दी है कि अब अगर किसी और निहंग को गिरफ्तार करने की बात की गई तो वे अपने उन चारों साथियों को भी छुड़वा लाएंगे, जिन्होंने इस मामले में सरेंडर किया है।

सिंघु बॉर्डर पर भगवंत सिंह और गोबिंदप्रीत सिंह के सरेंडर के बाद निहंग बाबा राजा राम सिंह ने कहा, ‘प्रशासन अब हमसे और गिरफ्तारियां न मांगे। अगर पुलिस अधिकारियों ने किसी होर नू गिरफ्तार करण दी गल्ल कित्ती तां जेहड़े चार बंदे (आदमी) अंदर हैं, अस्सी ओहनां नूं वी बाहर कड्ढ ल्यावांगे।’ इससे पहले शनिवार शाम को सिंघु बॉर्डर पर डेरा बनाकर बैठे सभी निहंग जत्थेबंदियों ने इस मामले में बैठक कर चर्चा की। उसके बाद बाबा अमनदीप सिंह सरेंडर करने वाले दोनों निहंगों भगवंत सिंह और गोबिंदप्रीत को लेकर बाबा राम सिंह के पास पहुंचे।

दोनों निहंगों को लेने पहुंचे कुंडली थाने के इंचार्ज रवि कुमार ने यहीं पर बाबा अमनदीप सिंह, बाबा राम सिंह और दूसरे निहंग जत्थेबंदियों के प्रमुखों से बात की। इस दौरान बाबा अमनदीप सिंह ने एक बार फिर कहा कि बाबा राजा राम सिंह पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी करने वालों को यही सजा मिलेगी और इस मुद्दे पर निहंग जत्थेबंदियां कोई समझाैता नहीं करेंगी।

बाबा राजा राम सिंह ने कहा- कानून हाथ में लेने को मजबूर किया
निहंग भगवंत सिंह और गोबिंदप्रीत सिंह के सरेंडर से पहले निहंग जत्थेबंदी के प्रमुख बाबा राजा राम सिंह ने कहा, ‘साल 2015 के बाद से पंजाब और दूसरे राज्यों में श्री गुरु ग्रन्थ साहिब की बेअदबी की घटनाएं बढ़ी हैं। किसी ने इनका हिसाब दिया? हालात देखते हुए हमारे साथियों को मजबूरन बेअदबी करने वालों को सजा देनी पड़ी। अगर हमें 2015 से लेकर अब तक इंसाफ मिल जाता तो कानून हाथ में लेना ही नहीं पड़ता। जो करना पड़ा, वो हालात देखकर करना पड़ा। भाजपा किसानों को कुचल दे तो वह कानून के हिसाब से ठीक है और यदि हम कोई सजा दे दें तो उस पर कानून के सवाल उठते हैं। यह नहीं चलेगा।’

मामले को जात-पात से न जोड़ने की अपील
लखबीर सिंह की बर्बर तरीके से हुई हत्या पर बाबा राजा राम सिंह ने कहा कि वो दुष्ट था और उसे सही सजा दी गई। ये आगे और पता नहीं कितने कांड करता। अब हम पर सवाल उठ रहे हैं कि हमने गरीब या नीची जाति के शख्स को मार दिया। वो दुष्ट और पापी था। उसे किसी जाति या धर्म के साथ नहीं जोड़ना चाहिए।

बाबा अमनदीप की दो टूक- अब और कोई सरेंडर या गिरफ्तारी नहीं देंगे
बाबा अमनदीप सिंह ने दो टूक कहा, यदि पुलिस-प्रशासन ने और गिरफ्तारियां मांगी तो वह अपनी तैयारी कर लें। इस मामले में अब किसी और निहंग को गिरफ्तार करने या सरेंडर करवाने की बात की गई तो हम अपने चार साथियों को भी अंदर नहीं रहने देंगे। अभी हम पुलिस- प्रशासन के साथ सहयोग कर रहे हैं, मगर इसका मतलब ये नहीं है कि हम उनकी किसी तरह की कोई भी ज्यादती सहन करेंगे।

मायावती की आलोचना
बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती की ओर से लखबीर सिंह की हत्या पर सवाल उठाए जाने पर निहंग बाबा राम सिंह ने कहा कि बसपा ब्राह्मणों की पार्टी बनकर रह गई है। अब दलितों से उसका कोई लेना-देना नहीं रहा। यह सब BJP के ही चट्टे-बट्टे हैं। बसपा महासचिव सतीश मिश्रा ब्राह्मण हैं और आज की तारीख में वो ही बसपा हैं। बाबा राम सिंह ने गुरु की बेअदबी के लिए शिरोमणि अकाली दल को भी जिम्मेदार ठहराया।

खबरें और भी हैं…

Related posts