सोनिया गांधी ने ख़ुद को बताया पूर्णकालिक अध्यक्ष, कहा- मुझसे मीडिया के ज़रिए बात करने की ज़रूरत नहीं – BBC हिंदी

इमेज स्रोत, @INCIndia

कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक में पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने साफ़तौर पर कहा है कि वो पूर्णकालिक अध्यक्ष के तौर पर काम कर रही हैं.

सोनिया गांधी ने कहा, “अगर आप मुझे कहने दें तो मैं कांग्रेस की पूर्णकालिक अध्यक्ष हूं… मैंने हमेशा स्पष्टता को सराहा है. मुझसे मीडिया के ज़रिए बात करने की ज़रूरत नहीं है.”

दिल्ली में मौजूद कांग्रेस मुख्यालय में आज कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक हुई जिसमें सोनिया गांधी ने पार्टी में सवाल उठा रहे नेताओं को जवाब दिया है. इस दौरान उन्होंने पार्टी के हितों को सर्वोपरी रखने और अनुशासन बनाए रखने की सलाह भी दी है.

कांग्रेस में बार-बार ये मुद्दा उठता रहा है कि पार्टी का अध्यक्ष कौन होगा. जी-23 नेता (वे 23 नेता जिन्होंने पूर्णकालिक अध्यक्ष नियुक्त करने के लिए सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखी थी) कांग्रेस के पूर्णकालिक अध्यक्ष के चुनाव की मांग करते रहे हैं.

हाल ही में कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा था कि पार्टी में फ़ैसले कौन ले रहा है ये सभी को पता भी है और नहीं भी.

वर्किंग कमिटी की बैठक में सोनिया गांधी ने कहा, “पूरा संगठन कांग्रेस को फिर से खड़ा करना चाहता है. लेकिन इसके लिए एकता की ज़रूरत है और हमें चाहिए कि हम पार्टी के हितों को सबसे ऊपर रखें. हमें सबसे ज़्यादा खुद पर नियंत्रण रखने और अनुशासन का पालन करने की ज़रूरत है.”

सोनिया गांधी ने कहा, “मैं इस बात से भली-भांति परिचित हूं कि 2019 में जब से सीडब्ल्यूसी ने मुझे इस ज़िम्मेदारी पर वापस आने के लिए कहा है तबसे मैं कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष हूं. इसके बाद हम 30 जून को एक नियमित अध्यक्ष चुनने के लिए रोडमैप तैयार करने वाले थे लेकिन कोविड की दूसरी लहर के कारण इसकी समयसीमा को बदलना पड़ा.”

“आज फिर से सब कुछ स्पष्ट करने का मौक़ा है. सांगठनिक चुनाव का एक पूरा कार्यक्रम आपके सामने है. महासचिव वेणुगोपाल जी बाद में आपको इस पूरी प्रक्रिया के बारे में बता देंगे.”

कांग्रेस

इमेज स्रोत, @INCIndia

बीजेपी पर निशाना

सोनिया गांधी ने अंत में कहा, “मैंने हमेशा साफ़गोई को सराहा है. मुझसे मीडिया के ज़रिए बात करने की ज़रूरत नहीं है. आईए, हम सब स्वतंत्र और ईमानदार चर्चा करते हैं. लेकिन, इस कमरे की चारदीवारी से बाहर क्या कहा जाएगा ये सीडब्ल्यूसी का सामूहिक निर्णय होगा.”

इसके अलावा उन्होंने कहा कि पिछले दो सालों से हमारे सहकर्मी, ख़ासतौर से युवा, लोगों तक पार्टी की नीतियों और कार्यक्रमों को पहुंचाने के लिए अपनी भूमिका निभा रहे हैं.

अपने संबोधन में उन्होंने कृषि क़ानूनों, लखीमपुर खीरी की घटना, अर्थव्यवस्था की बिगड़ती स्थिति और जम्मू-कश्मीर में अल्पसंख्यकों को निशाना बनाने को लेकर बीजेपी सरकार की आलोचना की.

साथ ही आने वाले विधानसभा चुनावों पर भी बात की और कहा कि इसकी तैयारियां पहले से ही शुरू हो चुकी हैं. हमारे सामने कई चुनौतियां हैं लेकिन अगर हममें एकता और अनुशासन में रहें और पार्टी के हितों पर ध्यान दें हम ज़रूर अच्छा प्रदर्शन करेंगे.

कांग्रेस

इमेज स्रोत, @INCIndia

अध्यक्ष प के लिए राहुल गांधी पर सहमति– अंबिका सोनी

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक कांग्रेस की वरिष्ठ नेता अंबिका सोनी के कहा है सभी लोगों का मानना है कि राहुल गांधी को पार्टी का अध्यक्ष होना चाहिए, और ये राहुल गांधी पर निर्भर करता है वो बनना चाहते हैं या नहीं.

उन्होंने कहा कि बैठक में जी-23 की चर्चा नहीं हुई और सभी लोग वहां मौजूद थे. उन्होंने कहा, “कांग्रेस बंटी हुई नहीं है, हम सब एक हैं.”

एएनआई के मुताबिक़ उन्होंने कहा कि चुनाव की प्रक्रिया अगले साल सितंबर में शुरू होगी.

बीजेपी ने ‘परिवार बचाओ वर्किंग कमेटी’ बताया

हालांकि बीजेपी ने इस बैठक पर सवाल उठाते हुए इसे ‘परिवार बचाओ वर्किंग कमेटी’ बताया है.

बीजेपी प्रवक्ता गौरव भाटिया ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “कांग्रेस में अंदरूनी कलह के बाद जी-23 नेताओं के समूह की बार-बार मांग के बाद बैठक तो बुलाई गई, लेकिन कांग्रेस अध्यक्षा जी के शुरुआती भाषण के बाद ये बिल्कुल स्पष्ट हो गया कि इस बैठक का मकसद कांग्रेस के आंतरिक कलह, नेतृत्व की विफलताएं हैं.”

उन्होंने कहा, “अभी तक ये पता था कि कांग्रेस पार्टी की वर्किंग अध्यक्ष सोनिया गांधी है. कांग्रेस के जी-23 के वरिष्ठ नेता कहते हैं कि कांग्रेस पार्टी आज उस जहाज़ की तरह है, जिसको ये नहीं पता कि उसका कप्तान कौन है और उसकी दिशा क्या है?”

Related posts