Afghanistan Crisis: अंदराब में तालिबान और नॉर्दर्न अलायंस में भीषण लड़ाई, 50 लड़ाकों को किया ढेर – News18 इंडिया

काबुल. सिर्फ पंजशीर घाटी (Panjshir Valley) को छोड़कर पूरा अफगानिस्तान (Afghanistan) तालिबान के कब्जे में है. पंजशीर पर कब्जे के लिए यहां तालिबान की लड़ाई भी चल रही है. काबुल न्यूज़ के मुताबिक पंजशीर के अंदराब जिले में सोमवार को हुई लड़ाई में 50 से अधिक तालिबान (Taliban) लड़ाके मारे गए हैं. नॉर्दर्न अलायंस के लड़ाकों ने तालिबान के 20 से अधिक लड़ाकों को बंधक बना लिया है.

तालिबान का क्षेत्रीय कमांडर भी तीन साथियों के साथ ढेर
इस लड़ाई में तालिबान के क्षेत्रीय कमांडर के मारे जाने का दावा भी किया गया है. पंजशीर समर्थक एक लड़ाके की मौत हुई है और 6 घायल हुए हैं. हालांकि तालिबान से जुड़े सूत्रों ने इसकी पुष्टि नहीं की है.

31 अगस्त के बाद भी अफगानिस्तान में रहेगी US सेना, बाइडन बढ़ा सकते हैं समय सीमा: रिपोर्ट

दरअसल, पंजशीर घाटी अफगानिस्तान का वो एकमात्र प्रांत है, जहां अभी तालिबान का कब्जा नहीं हुआ है. यहां विद्रोहियों की अगुआई कर रहे अहमद मसूद के लड़ाके जंग के लिए तैयार हैं. नेशनल रेजिस्टेंस फ्रंट यानी नॉर्दर्न अलायंस को लीड कर रहे मसूद ने कहा कि युद्ध की तैयारी है, पर अगर रास्ता निकालने के लिए बातचीत होती है तो उसके लिए भी तैयार हैं.

तालिबान का दावा-बगलान के 3 जिलों पर फिर किया कब्जा, नॉर्दर्न अलायंस को वापल लौटाया

तालिबानियों से टक्कर लेने के लिए 9 हजार की फौज
अहमद मसूद ने पंजशीर में विद्रोही नेताओं को साथ मिला लिया है. अफगानी फौजों और तालिबान विद्रोहियों को भी इकट्ठा किया है. रेजिस्टेंस फ्रंट के प्रवक्ता अली मैसम नजारी ने न्यूज एजेंसी AFP को बताया कि तालिबानियों के खिलाफ करीब 9 हजार लड़ाकों की फौज तैयार कर ली गई है. इस फौज को लगातार ट्रेनिंग दी जा रही है. गाड़ियां और हथियार भी हैं.

नजारी ने कहा कि हम सरकार चलाने के लिए नई व्यवस्था चाहते हैं और इसके लिए बातचीत को भी तैयार हैं, पर जरूरत पड़ी तो हम जंग करने से भी पीछे नहीं हटेंगे.

तालिबान ने बताया कब तक नहीं बनाएगा सरकार?
तालिबान ने अफगानिस्तान में अपनी सरकार बनाने को लेकर एक बड़ा बयान जारी किया है. उसने कहा है कि जब तक अमेरिकी सैनिकों की पूरी तरह वापसी नहीं हो जाती, वो तब तक सरकार गठन की घोषणा नहीं करेगा. इस बात की जानकारी समाचार एजेंसी एएफपी ने दो तालिबानी सूत्रों के हवाले से दी है. तालिबानी सूत्र ने कहा, ‘यह तय किया गया है कि सरकार और कैबिनेट के गठन की घोषणा तब तक नहीं की जाएगी जब तक अफगानिस्तान में एक भी अमेरिकी सैनिक मौजूद रहेगा.’ इसके बाद संगठन से जुड़े एक और सूत्र ने इस खबर की पुष्टि की. (एजेंसी इनपुट के साथ)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Related posts