तालिबान से बचाया, अब पोलियो से भी… अफगानिस्‍तान से लौटने वालों की सुरक्षा ही नहीं, सेहत की भी चिंता कर रहा है भारत – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • काबुल एयरपोर्ट से लोगों को बचाकर भारत ला रही है वायुसेना
  • भारत पहुंचने पर होता है सभी का कोविड-19 RT-PCR टेस्‍ट
  • केंद्र सरकार का फैसला, ऐेसे लोगों को मुफ्त पोलियो वैक्‍सीन
  • जंगली पोलियो वायरस से बचाने के लिए देंगे OPV और fIPV

नई दिल्‍ली
भारत सरकार न सिर्फ अफगानिस्‍तान में फंसे लोगों को बाहर निकलने में मदद कर रही है, बल्कि उनकी सलामती का भी ध्‍यान रखा जा रहा है। काबुल एयरपोर्ट पर जैसी भीड़ है, उसे देखते हुए कोविड-19 फैलने का पूरा चांस है। इसलिए ऐहतियातन लैंडिंग के बाद हर रेस्‍क्‍यू फ्लाइट के यात्रियों का RT-PCR टेस्‍ट कराया जा रहा है। अब सरकार ने अफगानिस्‍तान से लौटने वालों को मुफ्त में पोलियो वैक्‍सीन देने का फैसला किया है। दिल्‍ली स्थित अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर अभियान चलाकर वैक्‍सीन पिलाई गई।

जंगली पोलियो से बचाने को उठाया कदम
केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भारत सरकार के इस फैसले की जानकारी दी। उन्‍होंने दिल्‍ली एयरपोर्ट पर वैक्‍सीन ड्राइव की तस्‍वीर शेयर करते हुए लिखा, ‘हमने अफगानिस्‍तान से लौटने वालों को मुफ्त पोलियो वैक्‍सीन- OPV और fIPV देने का फैसला किया है, ताकि जंगली पोलियो वायरस से बचाव हो सके।’ मंत्री ने स्‍वास्‍थ्‍य टीम को उनकी कोशिशों के लिए बधाई भी दी।

क्‍या है जंगली पोलियो वायरस?
पोलियो वायरस तीन तरह के होते हैं। PV-1 प्रकृति में आसानी से मिलता है मगर होते तीनों बेहद संक्रामक हैं। PV-2 और PV-3 को समाप्‍त घोषित किया जा चुका है मगर PV-1 के मामले अब भी पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान में मिलते हैं। पोलियो वैक्‍सीन में भी वायरस के अंश होते हैं, जो ओरल डोज मिलने के बाद इम्‍युनिटी देते हैं। वैक्‍सीन से टॉन्सिल्‍स और गैस्‍ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक्‍ट में एंटीबॉडीज बनती हैं।

‘मेरी जिंदगी बचाने का शुक्रिया’, वीडियो में बोलीं काबुल से एयरलिफ्ट की गईं अफगान सीनेटर

आज लौटने वालों में 107 भारतीय
IAF का C-17 ग्‍लोबमास्‍टर विमान रविवार सुबह हिंदू और सिख समुदायों के कुछ प्रतिष्ठित अफगान नेताओं सहित 168 यात्रियों को लेकर पहुंचा। अधिकारियों के मुताबिक, 107 भारतीयों को भी वापस लाया गया है। सरकार उन भारतीयों और अफगान सिख और हिंदू समुदायों के नेताओं को वापस लाने के लिए सभी प्रयास कर रही है, जिन्हें तालिबान द्वारा प्रताड़ित किए जाने की आंशका है।

भारत पहुंची अफगानिस्‍तान की एक नागरिक ने कहा, ‘अफगानिस्‍तान में रहना बहुत मुश्किल हो गया था इसलिए मैं भारत आई हूं। मैं यहां अपनी बेटी, दामाद और उसके बच्चों के साथ आई हूं। मैं अपने घर वापस नहीं जा सकती हूं क्योंकि तालिबान ने मेरे घर को जला दिया है। मैं भारत सरकार को धन्यवाद करती हूं।’



अफगानिस्‍तान से लौटने वालों को लग रही है पोलियो वैक्‍सीन।

Related posts