Afghanistan Crisis LIVE: अफगानिस्तान में “तालिबान रिटर्न्स”, एयरपोर्ट पर भारी भीड़,एयरपोर्ट पर US आर्मी ने की हवाई फायरिंग – Jansatta

Afghanistan Crisis LIVE: सरकारी सूत्रों के अनुसार सरकार ने एयर इंडिया से कहा है कि वह काबुल से आपातकालीन निकासी के लिए दो विमानों को स्टैंडबाय पर रखे। एयर इंडिया ने काबुल से नई दिल्ली के लिए आपातकालीन ऑपरेशन के लिए एक दल तैयार किया है।

image

Afghanistan Crisis LIVE: अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा (फोटो – एपी फोटो/जफर खान)

Afghanistan Crisis LIVE: अफगानिस्तान के हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में तालिबान ने अफगानिस्तान के ज्यादातर हिस्सों पर कब्जा जमा लिया है। उसने कंधार, हेरात, मजार-ए-शरीफ और जलालाबाद जैसे शहरों समेत 34 में से 25 प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा जमा लिया है। राष्ट्रपति अशरफ गनी के युद्धग्रस्त देश छोड़ कर चले जाने के बाद भारत ने काबुल से अपने सैकड़ों अधिकारियों और नागरिकों को निकालने के लिए आकस्मिक योजनाएं बनायी हैं।

अमेरिका के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि अफगानिस्तान से अपने लोगों को निकालने के बीच काबुल में अमेरिकी दूतावास से अमेरिकी झंडा उतार लिया गया है। अधिकारी ने बताया कि दूतावास के लगभग सभी अधिकारियों को शहर के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पहुंचा दिया गया है, जहां पर हजारों अमेरिकी तथा अन्य लोग विमानों का इंतजार कर रहे हैं।

इधर इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर केविन पीटरसन ने दावा किया है कि अफगानी स्टार क्रिकेटर राशिद खान का परिवार अफगानिस्तान में फंस गया है। राशिद खान ब्रिटेन में टूर्नामेंट खेल रहे हैं। परिवार को निकालने को वहां से निकालने को लेकर काफी चिंतित हैं।

अफगानिस्तान में बदलते हालात ने भारत की चिंता भी बढ़ा दी है। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने देश की सभी सीमाओं पर अतिरिक्त सतर्कता बरतने पर जोर देते हुए रविवार को कहा कि अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा होना भारत के लिए शुभ संकेत नहीं है।
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने ट्वीट किया, ‘‘अफगानिस्तान का तालिबान के हाथों में जाना हमारे देश के लिए शुभ संकेत नहीं है। यह भारत के खिलाफ चीन-पाकिस्तान सांठगांठ को मजूबत करेगा। संकेत बिलकुल अच्छे नहीं हैं, हमें अब अपनी सीमाओं पर अतिरिक्त सजग रहने की जरुरत है।’’

सरकारी सूत्रों के अनुसार सरकार ने एयर इंडिया से कहा है कि वह काबुल से आपातकालीन निकासी के लिए दो विमानों को स्टैंडबाय पर रखे। एयर इंडिया ने काबुल से नई दिल्ली के लिए आपातकालीन ऑपरेशन के लिए एक दल तैयार किया है।

Related posts