Taliban News: अफगानिस्तान के राष्ट्रपति भवन पर तालिबान का कब्जा, बोला- पूर्ण नियंत्रण करेंगे, कोई अंतरिम सरकार नहीं – Navbharat Times

काबुल
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़ते ही तालिबान लड़ाके काबुल में घुस गए हैं। तालिबान कमांडरों का दावा है कि उन्होंने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लिया है। हालांकि, अफगान सरकार की तरफ से इसकी पुष्टि नहीं की गई है। वहीं, तालिबान ने यह भी कहा है कि अफगानिस्तान में सत्ता हस्तांतरण के लिए कोई भी अंतरिम सरकार नहीं बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि वे अफगानिस्तान पर पूर्ण नियंत्रण करने जा रहे हैं।

तालिबान बोला- कोई कार्यवाहक सरकार नहीं
तालिबान के दो अधिकारियों ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि अफगानिस्तान में सत्ता हस्तांतरण के लिए कोई भी कार्यवाहक सरकार नहीं बनेगी। इस संगठन ने यह भी कहा कि वे पूरी तरह से अफगानिस्तान की सत्ता पर काबिज होने जा रहे हैं। इस बीच काबुल में तालिबान के घुसने से स्थिति और बिगड़ गई है। कई जगह गोलीबारी की रिपोर्ट भी आईं हैं, हालांकि तालिबान ने कहा है कि वह शांति व्यवस्था बनाने की कोशिश कर रही है।

काबुल में ‘शांति-व्यवस्था’ कायम करने घुसा तालिबान, अफगान सेना की कई चौकियों पर जमाया कब्जा
अली अहमद जलाली को अंतरिम राष्ट्रपति बनाने की थी चर्चा
पहले ऐसी खबरें थी कि पूर्व मंत्री अली अहमद जलाली को देश का अंतरिम राष्ट्रपति बनाया जा सकता है। अली अहमद जलाली जनवरी 2003 से सितंबर 2005 तक अफगानिस्तान के आतंरिक मंत्री रह चुके हैं। वह अमेरिका में अकादमिक जगत से जुड़े हुए हैं। इससे पहले, कार्यवाहक आंतरिक मंत्री अब्दुल सत्तार मिर्जाकवाल ने एक टेलीविजन संबोधन में कहा कि एक शांतिपूर्ण सत्ता हस्तांतरण होगा।

image

अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने छोड़ा देश, अब काबुल समेत पूरे देश में तालिबान राज
बगराम एयरबेस पर भी तालिबान का कब्जा
तालिबान ने बगराम एयरबेस पर भी अपना कब्जा जमा लिया है। बताया जा रहा है कि इस एयरबेस की सुरक्षा में तैनात अफगान सेना ने तालिबान आतंकियों के सामने सरेंडर कर दिया है। इस एयरबेस पर बड़ी संख्या में कैदी भी रखे गए हैं। कभी यह एयरबेस अफगानिस्तान में अमेरिका का सबसे बड़ा सैनिक ठिकाना हुआ करता था।

image

पूर्व कर्नल और एकेडमिशियन, जानें कौन हैं अली अहमद जलाली जो बनेंगे अफगानिस्तान के अंतरिम राष्ट्रपति
तालिबान का यह शीर्ष नेता काबुल पहुंचा
न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान के राजनीतिक कार्यालय का प्रमुख मुल्ला अब्दुल गनी बरादर काबुल आ चुका है। ऐसे में माना जा रहा है कि अब्दुल गनी बरादर अफगानिस्तान का नया राष्ट्रपति बन सकता है। पहले यह भी कहा जा रहा था कि अमेरिका स्थित अकादमिक और पूर्व अफगान आंतरिक मंत्री अली अहमद जिलाली को अंतरिम प्रशासन का प्रमुख बनाया जा सकता है।

image

अफगानिस्तान में वियतनाम युद्ध का इतिहास दोहरा रहा अमेरिका, 46 साल पहले साइगॉन से ऐसे ही निकलना पड़ा था
कौन है मुल्ला अब्दुल गनी बरादर
तालिबान के सह-संस्थापकों में से एक मुल्ला अब्दुल गनी बरादर तालिबान के राजनीतिक कार्यालय का प्रमुख है। इस समय वह तालिबान के शांति वार्ता दल का नेता है, जो कतर की राजधानी दोहा में एक राजनीतिक समझौते की कोशिश करने का दिखावा कर रहा है। मुल्ला उमर के सबसे भरोसेमंद कमांडरों में से एक अब्दुल गनी बरादर को 2010 में दक्षिणी पाकिस्तानी शहर कराची में सुरक्षाबलों ने पकड़ लिया था, लेकिन बाद में तालिबान के साथ डील होने के बाद पाकिस्तानी सरकार ने 2018 में उसे रिहा कर दिया था।

Related posts