बिहार-यूपी समेत यहां 9 अगस्त तक होगी भारी बारिश, दिल्ली में कैसा होगा मौसम? जानें अपने राज्य के मौसम का हाल – Hindustan

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया है कि बिहार, झारखंड और ओडिशा समेत कई इलाकों में शुक्रवार को भारी बारिश होगी और इस मूसलाधार बारिश का सिलसिला 9 अगस्त तक चलता रहेगा। आईएमडी  ने गुरुवार को कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड और बिहार में व्यापक से भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा बारिश के बाद उमस भरी गर्मी झेल रही दिल्ली के लिए कोई बड़ी राहत नहीं है, यहां कुछ इलाकों में भी बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में अगले 5 दिन बादलों के जमकर बरसने की संभावना है। वहीं राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में अच्छी बारिश होने की भविष्यवाणी जताई गई है।

मध्य प्रदेश में भारी बारिश

आईएमडी ने यह भी कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश में व्यापक वर्षा की संभावना है। पूर्वोत्तर राज्यों के लिए, विभाग ने 10 अगस्त से बढ़ी हुई वर्षा गतिविधि के साथ 9 तारीख तक अलग-अलग  जगहों पर भारी से लेकर गिरावट के साथ काफी व्यापक वर्षा की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान असम और मेघालय में भारी बारिश की संभावना है; 5 और 6 तारीख को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और 8 और 9 अगस्त, 2021 को अरुणाचल प्रदेश में बारिश होगी।

यूपी में भारी बारिश

मौसम कार्यालय ने कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में छिटपुट से व्यापक वर्षा होने की उम्मीद है, इसी अवधि के दौरान इन क्षेत्रों में भारी बारिश होगी।  इसके अलावा, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में 9 अगस्त तक अच्छी बारिश हो सकती है। वहीं अगले 5 दिनों तक महाराष्ट्र और गुजरात समेत प्रायद्वीपिय व मध्य भारत में बारिश की गतिविधियों में कमी का दौर जारी रहेगा।

इन राज्यों में भी बरसेंगे मेघ

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार, झारखंड, आंतरिक ओडिशा, शेष मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, विदर्भ, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तर पूर्वी भारत, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों तथा पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है.

Related posts