VIDEO : मध्य प्रदेश में नाव से रेस्क्यू करने गए गृहमंत्री खुद बाढ़ में फंसे, हैलिकाप्टर से किया गया रेस्क्यू – Hindustan हिंदी

मध्य प्रदेश में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ में राज्य के गृहमंत्री भी फंस गये। हालत यह हो गई कि नाव से जायजा ले रहे गृहमंत्री को हैलिकाप्टर से रेस्क्यू करना पड़ा। एमपी के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा उस वक्त बाढ़ में फंस गये जब वो दतिया जिले के बाढ़ प्रभावित एक गांव में एक नाव के जरिये कुछ लोगों का रेस्क्यू करने पहुंचे थे। राज्य के गृहमंत्री को रेस्क्यू किये जाने का एक वीडियो भी सामने आया है। वीडियो में नजर आ रहा है कि गृहमंत्री की नाव बाढ़ में फंस गई। जिसके बाद राहत-बचाव कार्य में जुटे इंडियन एयरफोर्स के एक हैलिकाप्टर को वहां बुलाना पड़ा। वीडियो में नजर आ रहा है कि रस्सी के जरिए गृहमंत्री को हैलिकाप्टर से रेस्क्यू किया जा रहा है। बचाव दल के कर्मचारियों ने नरोत्तम मिश्रा को रस्सी से बांध दिया था और फिर धीरे-धीरे उन्हें ऊपर खींचा गया। इस दौरान गृहमंत्री रस्सी को पकड़े नजर आ रहे हैं। 

बताया जा रहा है कि गृहमंत्री को जानकारी मिली थी कि बाढ़ प्रभावित मारुनेद गांव में कुछ लोग घर की छत पर फंसे हुए हैं। इसके बाद नरोत्तम मिश्रा एसडीआरएफ की एक नाव पर बैठकर वहां लोगों की मदद करने के लिए पहुंचे थे। हालांकि, इसी दौरान अचानक एक पेड़ उनके नाव पर गिर गया जिसके बाद उनकी नइया बीच बाढ़ में ही अटक गई। इसके बाद गृहमंत्री ने खुद नाव फंसने की जानकारी सरकारी अधिकारियों को दी। जिसके बाद उनकी मदद के लिए वहां भारतीय वायुसेना का एक हैलिकाप्टर भेजा गया। इस हैलिकाप्टर की मदद से राज्य के गृहमंत्री और वहां फंसे 9 अन्य लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया। 

नरोत्तम मिश्रा ने पहले बाढ़ में फंसे आम नागरिकों को निकाला और फिर वो खुद हैलिकाप्टर से गिराए गए एक रस्सी के सहारे वो ऊपर तक पहुंचे। आपको बता दें कि इससे पहले भी नरोत्तम मिश्रा जिले के कई बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा कर चुके हैं। कई लोगों को रेस्क्यू करने के लिए वो खुद राहत और बचाव टीम के साथ मौके पर भी जा चुके हैं। 

इधर बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जानकारी दी है कि भारी बारिश से राज्य के करीब 1,200 गांव प्रभावित हुए हैं। अब तक 5,950 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा सका है। आर्मी, एनडीआरएफ, बीएसएफ और राज्य की दूसरी अन्य एजेंसियां राहत और बचाव कार्य में लगातार जुटी हुई हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि करीब 2 हजार लोग अभी भी बाढ़ प्रभावित इलाके में फंसे हुए हैं, जिन्हें निकालने की कोशिश की जा रही है। जानकारी के मुताबिक राज्य में भारी बारिश से शिवपुरी, शियोपुर, दतिया, ग्वालियर, गुना, भिंड औऱ मुरैना जिले काफी प्रभावित हुए हैं।

संबंधित खबरें

Related posts