पीएम मोदी को बाइडन का फोन, इमरान खान को ना, बौखलाया पाकिस्‍तान, अमेरिका को दी गीदड़भभकी – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • बाइडन के इमरान खान को फोन नहीं करने पर पाकिस्‍तान बौखला गया है और ब्‍लैकमेल करने लगा है
  • पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति लगातार हमारी उपेक्षा कर रहे हैं
  • माना जा रहा है कि जो बाइडन के पीएम मोदी से फोन पर बात करने से पाकिस्‍तान चिढ़ा हुआ है

इस्‍लामाबाद/वॉशिंगटन
अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन के पदभार संभालने के बाद अब तक पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री इमरान खान को फोन नहीं करने पर पाकिस्‍तान बौखला गया है और ब्‍लैकमेल करने लगा है। पाकिस्‍तान के बड़बोले राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोइद यूसुफ ने धमकाने के अंदाज में कहा कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति लगातार पाकिस्‍तान की उपेक्षा करते रहे तो हमारे पास और भी विकल्‍प मौजूद हैं। माना जा रहा है कि बाइडन के पीएम मोदी से फोन पर बात करने से पाकिस्‍तान चिढ़ा हुआ है और इसी खिसियाहट में अब अमेरिका को धमका रहा है।

मोइद यूसुफ ने फाइनेंशियल टाइम्‍स को दिए इंटरव्‍यू में कहा, ‘अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने अभी तक पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से बात नहीं की है जबकि अफगानिस्‍तान के लिहाज से हमारा देश कितना महत्‍वपूर्ण है। हम अमेरिका से मिल रहे संकेतों को समझने में ही जद्दोजहज कर रहे हैं। ठीक?’ पाकिस्‍तानी एनएसए ने कहा, ‘हमें हर बताया गया कि बाइडन फोन करेंगे, फिर चाहे तकनीकी कारण हों या कुछ और। लेकिन अगर स्‍पष्‍ट रूप से कहें तो लोग अब भरोसा नहीं करते हैं।’
Imran Khan: पाई पाई को मोहताज हुआ कंगाल पाकिस्‍तान, इमरान खान का घर भी गिरवी रखा
पाकिस्‍तान के पास विकल्‍प मौजूद हैं: मोइद यूसुफ
पाकिस्‍तानी राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा, ‘यदि एक फोन कॉल सुविधा है, यदि एक सुरक्षा रिश्‍ता एक सुविधा है तो पाकिस्‍तान के पास विकल्‍प मौजूद हैं।’ माना जा रहा है कि उनका विकल्‍प से इशारा चीन की ओर था जिसकी गोद में इस समय पाकिस्‍तान चला गया है। इस बीच अमेरिका ने कहा है कि वह अफगानिस्‍तान में शांति में पाकिस्‍तान की अहम भूमिका है और चाहता है कि पाकिस्‍तान आगे भी इसमें अपनी अहम भूमिका निभाता रहे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्‍तानी एनएसए ने बाइडन के इमरान खान को फोन नहीं करने पर उनसे शिकायत की। वह भी तब जब अमेरिका चाहता है कि पाकिस्‍तान तालिबान को अफगानिस्‍तान पर कब्‍जा करने से रोके। उन्‍होंने कहा, ‘अमेरिका की ओर से ठंडा रुख ऐसे समय पर आया है जब अमेरिका के जाने के बाद तालिबान ने खूनी हिंसा को अंजाम देते हुए अफगानिस्‍तान के बड़े इलाके पर कब्‍जा कर लिया है।’
image

कनाडा के पूर्व मंत्री ने तालिबान पर इमरान खान को बताया ‘बेशर्म झूठा’, बौखलाया पाकिस्‍तान
बाइडन ने कई नेताओं को निजी तौर पर फोन नहीं किया: अमेरिका
कई बार पूछे जाने के बाद भी मोइद ने यह नहीं बताया कि पाकिस्‍तान के पास अमेरिका का विकल्‍प क्‍या है। अखबार ने कहा, ‘पाकिस्‍तान के अपने आयरन ब्रदर कहे जाने वाले चीन के साथ गहरे रिश्‍ते बनाए हैं। चीन ने बेल्‍ट एंड रोड परियोजना के जरिए अरबों डॉलर का निवेश पाकिस्‍तान में किया है।’ इस बीच बाइडन प्रशासन के एक अफसर ने कहा कि दुनिया में ऐसे कई नेता हैं जिन्‍हें बाइडन ने अब तक निजी तौर पर फोन नहीं किया है। सही समय आने पर वह इमरान खान से भी बात करेंगे।

biden imran


बाइडन ने इमरान खान को नहीं किया फोन, बौखलाया पाकिस्‍तान

Related posts