मौसम अपडेट: राजस्थान में चार दिन भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट – Patrika News

बंगाल की खाड़ी में फिर से बने कम दबाव के क्षेत्र का असर शुक्रवार से राजस्थान के कुछ जिलों में दिखाई देगा।

जयपुर। बंगाल की खाड़ी में फिर से बने कम दबाव के क्षेत्र का असर शुक्रवार से राजस्थान के कुछ जिलों में दिखाई देगा। प्रदेश में दो दिन से धीमा पड़ा मानसून फिर से रफ्तार पकड़ेगा। बांधों में पानी की आवक बढ़ेगी। साथ ही तापमान में 5 डिग्री तक गिरावट आने का अनुमान भी लगाया जा रहा है।

मौसम विभाग ने पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान में यलो व ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कुछ जिलों में भारी और कुछ में अति भारी बारिश होगी। अति भारी बारिश का सिलसिला 2 अगस्त तक जारी रहने की संभावना है। इस दौरान अजमेर, बीकानेर, उदयपुर, कोटा, जयपुर, जोधपुर और भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं पर अति भारी बारिश होगी।

राजस्थान में दो दिन से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। कुछ स्थानों पर ही हल्की बारिश दर्ज की जा रही है। हालाकि जयपुर में रुक-रुक कर रिमझिम का दौर बुधवार से चल रहा है। उधर, मौसम विभाग का मानना है कि मानसून पूरे राजस्थान पर फिर से सक्रिय होगा।

वर्तमान स्थिति

मौसम विभाग के अनुसार तटीय बांग्लादेश से सटे हुए पश्चिमी बंगाल के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इससे संबंधित चक्रवाती परिसंचरण ऊपरी क्षोभमंडल तक विस्तारित है। इस तंत्र के अगले 48 घंटों के भीतर पश्चिमी बंगाल, झारखंड और बिहार होते हुए पश्चिमी दिशा की ओर बढ़ने की संभावना है। इस तंत्र के प्रभाव से राजस्थान में आगामी 24 घंटे के भीतर बारिश की गतिविधियां तेज होंगी।

यूं चलेगा बारिश का दौर
मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को झुंझुनूं, सीकर, जयपुर, अजमेर, टोंक, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, अलवर, करौली, सवाई माधोपुर, चूरू, हनुमानगढ़ जिले के कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। इसी प्रकार शनिवार को अजमेर, सीकर, झुंझुनूं, जयपुर, टोंक, भीलवाड़ा, कोटा, बारां, झालावाड़, नागौर, चूरू जिले में कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश की संभावना है। उधर, इसी दिन अलवर, बूंदी, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, राजसमंद, बीकानेर, पाली, हनुमानगढ़ में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी।

इसी प्रकार 31 जुलाई को अजमेर, भीलवाड़ा, टोंक, बूंदी, कोटा, झालावाड़, बारां, जयपुर, झुंझनूं, सीकर, नागौर, चूरू और पाली में कहीं-कहीं अति भारी बारिश होगी। 1 अगस्त को बूंदी, सवाई माधोपुर, बारां, भीलवाड़ा, राजसमंद, उदयपुर, सिरोही, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, टोंक, कोटा, झालावाड़, जालौर जिले में कहीं-कहीं अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 2 अगस्त को अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, नागौर जिले में कहीं-कहीं अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।






Related posts