PM मोदी ने Mann Ki Baat में कारगिल के वीरों को किया नमन, इन मुद्दों पर की चर्चा – Zee News Hindi

नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज (रविवार को) रेडियो प्रोग्राम मन की बात (Mann Ki Baat) के माध्यम से 79वीं बार देशवासियों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने मन की बात में ओलंपिक, अमृत महोत्सव और देश में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों पर बात की. मन की बात कार्यक्रम सुबह 11 बजे शुरू हुआ.

पीएम ने ओलंपिक खिलाड़ियों का बढ़ाया उत्साह

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दो दिन पहले की कुछ अद्भुत तस्वीरें, कुछ यादगार पल अब भी मेरी आंखों के सामने हैं. इसलिए इस बार ‘मन की बात’ की शुरुआत उन्ही पलों से करते हैं. टोक्यो ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों को तिरंगा लेकर चलते देखकर मैं ही नहीं पूरा देश रोमांचित हो उठा. पूरे देश ने जैसे एक होकर अपने इन योद्धाओं से कहा- विजयी भव, विजयी भव.

उन्होंने कहा कि जब ये खिलाड़ी भारत से गए थे तो मुझे इनसे गप-शप करने का, उनके बारे में जानने और देश को बताने का अवसर मिला था. ये खिलाड़ी, जीवन की अनेक चुनौतियों को पार करते हुए यहां पहुंचे हैं. आज उनके पास आपके प्यार और सपोर्ट की ताकत है. इसलिए आइए मिलकर अपने सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दें, उनका हौसला बढ़ाएं.

ये भी पढ़ें- J&K: कुलगाम में सुरक्षाबलों ने ढेर किया एक आतंकी, जारी है सर्च ऑपरेशन

कारगिल के वीरों के शौर्य को किया याद

पीएम मोदी ने कहा कि 26 जुलाई को ‘कारगिल विजय दिवस’ है. कारगिल का युद्ध भारत की सेनाओं के शौर्य और संयम का ऐसा प्रतीक है, जिसे पूरी दुनिया ने देखा है. इस बार ये गौरवशाली दिवस भी ‘अमृत महोत्सव’ के बीच में मनाया जाएगा. इसलिए ये और भी खास हो जाता है. मैं चाहूंगा कि आप कारगिल की रोमांचित कर देने वाली गाथा जरूर पढ़ें, कारगिल के वीरों को हम सब नमन करें.

पीएम मोदी ने अमृत महोत्सव पर कही ये बात

उन्होंने कहा कि इस बार 15 अगस्त को देश अपनी आजादी के 75वें साल में प्रवेश कर रहा है. ये हमारा बहुत बड़ा सौभाग्य है कि जिस आजादी के लिए देश ने सदियों का इंतजार किया, उसके 75 साल होने के हम साक्षी बन रहे हैं. इस बार ये गौरवशाली दिवस भी ‘अमृत महोत्सव’ के बीच में मनाया जाएगा. इसलिए ये और भी खास हो जाता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मणिपुर का छोटा सा कस्बा मोइरांग, कभी नेताजी सुभाषचंद्र बोस की इंडियन नेशनल आर्मी (Indian National Army) यानी आईएनए (INA) का एक प्रमुख ठिकाना था. यहां आजादी के पहले ही आईएनए के कर्नल शौकत मलिक जी ने झंडा फहराया था. अमृत महोत्सव के दौरान 14 अप्रैल को उसी मोइरांग में एक बार फिर तिरंगा फहराया गया.

ये भी पढ़ें- गहना वशिष्ठ की मुश्किलें फिर बढ़ीं, क्राइम ब्रांच ने इस मामले में जारी किया नोटिस

पीएम मोदी ने कहा कि 15 अगस्त को राष्ट्रगान से जुड़ा एक आयोजन होने जा रहा है. सांस्कृतिक मंत्रालय की कोशिश है कि इस दिन ज्यादा से ज्यादा भारतवासी मिलकर राष्ट्रगान गाएं. इसके लिए एक वेबसाइट भी बनाई गई है- राष्ट्रगान डॉट इन. इस वेबसाइट की मदद से आप राष्ट्रगान गाकर, उसे रिकॉर्ड कर पाएंगे, इस अभियान से जुड़ पाएंगे. मुझे उम्मीद है, आप, इस अनोखी पहल से जरूर जुड़ेंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि अगरतला में New Zealand की Technology का इस्तेमाल कर स्टील फ्रेम के साथ मकान बनाए जा रहे हैं, जो बड़े भूकंप को झेल सकते हैं. वहीं लखनऊ में कनाडा की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसमें प्लास्टर और पेंट की जरूरत नहीं होगी और तेजी से घर बनाने के लिए पहले से ही तैयार दीवारों का इस्तेमाल किया जाएगा.

उन्होंने आगे कहा कि रांची में जर्मनी के 3D Construction System का इस्तेमाल करके घर बनाए जाएंगे. इसमें हर कमरे को अलग से बनाया जाएगा, फिर पूरे स्ट्रक्चर को उसी तरह जोड़ा जाएगा, जैसे Block Toys को जोड़ा जाता है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि फिलहाल देश में 6 अलग-अलग जगहों पर Light House Projects पर तेजी से काम चल रहा है. इन Light House Projects में Modern Technology और Innovative तौर-तरीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है. इससे Constructions का समय कम हो जाता है. साथ ही जो घर बनते हैं वो अधिक टिकाऊ, किफायती और आरामदायक होते हैं. मैंने हाल ही में ड्रोन के जरिए इन प्रोजेक्ट्स की समीक्षा भी की और कार्य की प्रगति को लाइव देखा.

LIVE TV

Related posts