Kisan Andolan LIVE: जंतर मंतर की तरफ कूच कर रहे किसान, योगेंद्र यादव बोले- रूट में बदलाव नहीं – Navbharat Times

दिल्‍ली की सीमाओं पर महीनों से डटे आंदोलनकारी किसान गुरुवार को अपने प्रदर्शन को और धार देने वाले हैं। संयुक्‍त किसान मोर्चा (SKM) के नेतृत्‍व में किसानों का एक जत्‍था जंतर मंतर की ओर कूच कर चुका है। दिल्‍ली पुलिस ने यहां पर उन्‍हें प्रदर्शन की इजाजत दी है। जंतर मंतर पर ‘किसान संसद’ लगेगी जिसमें भारतीय किसान यून‍ियन के नेता राकेश टिकैत भी शामिल होंगे। सिंघु बॉर्डर से 200 किसानों का जत्‍था बसों के जरिए जंतर मंतर पहुंच रहा है। सुबह 11 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक प्रदर्शन चलेगा। दिल्‍ली पुलिस ने जंतर मंतर पर सुरक्षा बढ़ा दी है। इसके अलावा टीकरी बॉर्डर पर भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

योगेंद्र यादव बोले- तय रूट से ही जाएंगे



स्‍वराज पार्टी के नेता योगेंद्र यादव भी आज ‘किसान संसद’ में शामिल हो रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि रूट में कोई बदलाव नहीं है। पुलिस से बातचीत में जो रूट तय हुआ है, काफिला उसी रास्‍ते पर बढ़ेगा।

इस बीच सिंघु बॉर्डर पर मौजूद किसान नेता मंजीत सिंह राय ने कहा कि ‘पुलिस जानबूझकर यहां घुमा रही है। ये हमारा समय बर्बाद कर रहे हैं। हमारा रूट पहले से तय था। बसों के जरिए सिंघु बॉर्डर से जंतर मंतर जाना था फिर उतरकर पार्लियामेंट जाना था लेकिन कह रहे हैं कि कॉलोनी से जाए।’

सिंघु बॉडर के लिए न‍िकले राकेश टिकैत



किसान नेता राकेश टिकैत सिंघु बॉर्डर के लिए रवाना हो चुके हैं। उनके साथ 8 प्रदर्शनकारी किसान और हैं। रवानगी से पहले टिकैत ने न्‍यूज एजेंसी ANI से कहा कि ‘हम जंतर मंतर पर किसान संसद लगाएंगे। हम संसद की कार्यवाही भी देखेंगे।’

जंतर-मंतर कूच करते हुए क्‍या बोले राकेश टिकैत

सरकार ज्यादा सख्त है। जनता को इतनी ताकत भी किसी को नहीं देनी चाहिए। एक कहावत है गांव में- जो झोटा होता हैं ना भैंसा… जब ज्यादा ताकत आ जा तो जिस खोर में खाना खा उसे ही ढा दे सबसे पहले। तो सरकार की जिसने वोट दिया, वह सबसे पहले उसे ही ढहा रही है।
राकेश टिकैत, क‍िसान नेता

किसानों की आवाज हम उठाएंगे: खड़गे

हम किसानों के मुद्दों को सदन में उठा रहे हैं। किसान हमारी रीढ़ की हड्डी है। किसानों के बिना हम जी नहीं सकते। उस आवाज को उठाना जरूरी है और हम उठाएंगे।
कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे

किसानों के कंधे पर बंदूक रखकर आंदोलन: नकवी

मुद्दों, तथ्यों और तर्कों को लेकर किसी भी आंदोलन का स्वागत है लेकिन किसानों के कंधे पर बंदूक रखकर किस मुद्दे पर कुछ लोग आंदोलन करना दिखा रहे हैं। सरकार ने कहा कि आप आइए जो मुद्दे आपके पास हैं उन पर बात करिए, मुद्दे हैं नहीं।
केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद मुख्तार अब्बास नकवी

सिंघु बॉर्डर पर तगड़ी है सुरक्षा व्‍यवस्‍था



किसानों के मूवमेंट को देखते हुए सिंघु बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। आज यहां पर कई जगहों से प्रदर्शनकारी जमा होंगे और फिर जंतर मंतर का रुख करेंगे।

किसानों को सिंघु बॉर्डर से ही जाने की इजाजत

किसानों के प्रदर्शन को ध्यान में रखकर टीकरी बॉर्डर पर प्रतिबंध की व्यवस्था की गई। सिर्फ सिंघु बॉर्डर से आने जाने की अनुमति है। टिकरी बॉर्डर से किसानों के प्रदर्शन से संबंधित आवाजाही की अनुमति नहीं है। बाकी अन्य तरह की आवाजाही पर रोक नहीं है।
परविंदर सिंह, DCP बाहरी ज‍िला, दिल्ली

बसों में भरकर जंतर मंतर पहुंचेंगे किसान

टीकरी बॉर्डर पर भी भारी फोर्स तैनात

योगेंद्र यादव बोले- हम संसद की तरफ जाएंगे

जंतर मंतर पर सुरक्षा के खास इंतजाम



किसानों के जंतर मंतर की ओर कूच करने से पहले यहां की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पुलिस ने जंतर मंतर की ओर जाने वाली सड़क पर बैरिकेडिंग कर दी है।

‘यूपी मिशन’ की तैयारी में हैं आंदोलनकारी किसान



आंदोलनकारी किसानों का अगला पड़ाव उत्‍तर प्रदेश होगा। अगले साल यूपी में चुनाव है, उससे पहले बीजेपी को आइसोलेट करने की कोशिश होगी। सिंघु बॉर्डर पर मौजूद एक किसान नेता प्रेम सिंह भांगू ने न्‍यूज एजेंसी ANI से कहा, “हमारा यूपी मिशन 5 सितंबर से शुरू होगा। हम बीजेपी को पूरी तरह आइसोलेट करेंगे। तीन कृषि कानूनों को वापस लेने के सिवाय कोई विकल्‍प नहीं है। हम बातचीत के लिए तैयार हैं।”

Related posts