Weather And Monsoon Updates: बढ़ी मानसून की रफ्तार, आज भी मुंबई- झारखंड में बारिश के आसार, जानें दिल्ली-यूपी में गर्मी से कब मिलेगी राहत – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

नई दिल्ली, जेएनएन। Weather And Monsoon Updates: राजधानी दिल्ली में पिछले 2-3 दिनों से पड़ रही भंयकर गर्मी से सभी लोग परेशान हैं। दिल्लीवासियों को फिलहाल शुक्रवार तक इस उमस-भरी गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। रिपोर्ट के मुताबिक, कल यानी 11 से 12 जून के आस-पास मौसम में जरूर बदलाव आएगा। वहीं  मानसून की बात करें तो मुंबई को भिगाने के बाद दूसरे राज्यों में भी धीरे-धीरे मानसून बढ़ रहा है। हालांकि, आज भी मुंबई सहित कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी के साथ अलर्ट जारी किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई के सांताक्रूज में 227.1 मिमी और कोलाबा में 83.4 मिमी बारिश दर्ज हुई है। वहीं उत्तर प्रदेश के मौसम में भी बदलाव आज से शुरू हो जाएगा। 12 जून को प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश होने की प्रबल संभावना है।

कल तक तेलंगाना, आंध्र प्रदेश तक पहुंच जाएगा मानसून

मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में 11 जून के कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना जताई है। इसका असर मानसून पर दिखेगा। मौसम विभाग का मानना है कि 11 जून तक मानसून महाराष्‍ट्र के बाकी हिस्‍सों सहित तेलंगाना, आंध्र प्रदेश तक पहुंच जाएगा। इसके अलावा 11-13 जून के बीच ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्‍तीसगढ़, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश के कुछ हिस्‍सों और गुजरात तक मानसून पहुंचने का अनुमान है।

मध्य प्रदेश में समय से पहले दस्तक दे सकता है मानसून

अरब सागर के साथ ही बंगाल की खाड़ी में जबरदस्त हलचल की वजह से मध्य प्रदेश में मानसून के दस्तक देने की उलटी गिनती शुरू हो गई है। इसके तहत मानसून पूर्व की गतिविधियों में तेजी भी दर्ज की गई है। रिपोर्ट की मानें तो मौजूदा स्थिति में दक्षिण-पश्चिम मानसून तय तारीख से पहले मघ्य प्रदेश पहुंच सकता है। उधर, बंगाल की खाड़ी में भी 11 जून को कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है। इसके प्रभाव से 12 जून से राजधानी सहित प्रदेश के जबलपुर, शहडोल, होशंगाबाद, संभाग के जिलों में भारी बरसात का दौर शुरू हो सकता है।

तीन दिनों में झारखंड पहुंचेगा मानसून (Jharkhand Weather Alert)

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण पश्चिम मानसून सामान्य गति से झारखंड की तरफ बढ़ रही है। इसके चलते अगले तीन दिनों में राज्य में दस्तक देने की उम्मीद जताई गई है। वहीं बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसके 11 जून तक गहरा होने की संभावना है।

जानें उत्तरांखड का मौसम

उधर, उत्तराखंड में भी मौसम तेजी से बदल रहा है। शुक्रवार से यहां पर कई इलाकों में बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। यहां पर स्थित नैनीताल में तड़के तीन बजे से एक घंटे जोरदार बारिश हुई। फिलहाल कोहरे के बीच रिमझिम बारिश जारी। ऐसे में लोगों को उमस से राहत है। पछुआ हवा के कारण बुधवार को हल्द्वानी का न्यूनतम तापमान 29.7 डिग्री पहुंच गया।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

Related posts