बड़ी खबर: सीबीएसई के बाद यूपी बोर्ड ने भी रद्द की 12वीं की परीक्षा – अमर उजाला – Amar Ujala

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला
Published by: ललित फुलारा
Updated Thu, 03 Jun 2021 12:56 PM IST

उत्तर प्रदेश बोर्ड : यूपी बोर्ड
– फोटो : अमर उजाला ग्राफिक्स

ख़बर सुनें

विस्तार

सीबीएसई के बाद अब उत्तर प्रदेश बोर्ड की बारहवीं कक्षा की परीक्षा भी रद्द कर दी गई है। विद्यार्थियों को आंतरिक मूल्यांकन के जरिए पास किया जाएगा। गौरतलब है कि यूपी बोर्ड पहले ही दसवीं कक्षा की परीक्षा को रद्द कर चुका है। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीबीएसई की बारहवीं कक्षा की परीक्षा को रद्द करने की घोषणा की थी। इसके बाद से सभी राज्यों के बोर्ड पर बारहवीं कक्षा की परीक्षा को रद्द करने का दबाव बढ़ गया था। गुरुवार को सूबे की सरकार ने बारहवीं कक्षा की परीक्षा को रद्द करने की घोषणा की। 

विज्ञापन

सूबे के उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ से बातचीत के बाद बारहवीं कक्षा की परीक्षा को निरस्त करने की घोषणा की है। इस साल यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 26 लाख 10 हजार 316 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं। अब इन सभी विद्यार्थियों को आंतरिक मूल्यांकन पद्धति के जरिए पास किया जाएगा।

 

हालांकि, अभी बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को पास करने के आंतरिक मूल्यांकन मानदंड की घोषणा होना बाकी है।

हरियाणा और मध्यप्रदेश सहित ये बोर्ड भी रद्द कर चुके हैं बारहवीं की परीक्षा

यूपी बोर्ड से पहले हरियाणा बोर्ड, गुजरात बोर्ड, मध्यप्रदेश बोर्ड और उत्तराखंड बोर्ड बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द कर चुका है। इन सभी राज्यों में विद्यार्थियों को इस साल आंतरिक मूल्यांकन पद्धति के जरिए पास किया जाएगा। वहीं, महाराष्ट्र बोर्ड भी आने वाले एक-दो दिन के भीतर बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा कर सकती है। वहीं, आईसीएसआई बोर्ड भी बारहवीं कक्षा की परीक्षा को रद्द कर चुका है।

गौरतलब है कि इससे पहले कोरोना वायरस और पंचायत चुनाव के मद्देनजर यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं को स्थगित किया गया था। इसके बाद जब सीबीएसई ने दसवीं कक्षा की परीक्षा को रद्द करने की घोषणा की तो उसके कुछ दिनों बाद यूपी बोर्ड ने भी दसवीं कक्षा की परीक्षा को रद्द कर दिया था।

Related posts