Corona Unlock News: यूपी समेत ये राज्य आज से हो रहे अनलॉक, जानिए क्या खुला रहेगा और क्या बंद – नवभारत टाइम्स

देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस की रफ्तार कम होती दिख रही है। ऐसे में करीब एक महीने से ज्यादा वक्त से ‘लॉक’ राज्यों को ‘अनलॉक’ करना शुरू कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत कई राज्यों में 1 जून यानी आज से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो रही है। वहीं, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर में तो कल यानी 31 मई से ही अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल समेत कई राज्य ऐसे भी हैं जहां अभी भी ऐहतियात लॉकडाउन जारी रहने वाला है।

यूपी के 20 जिलों को छोड़कर बाकी में आज से ‘अनलॉक’



यूपी में कोरोना के मामलों में आ रही कमी के बाद एक जून यानी आज से राहत देने का फैसला हुआ है। अभी प्रदेश के 75 में से 55 जिलों को कोरोना कर्फ्यू से छूट मिली है। इन जिलों में कोरोना के ऐक्टिव केस 600 से कम हैं। अब इन जिलों में कंटेनमेंट जोन के बाहर बाजार और दुकानें सुबह 7 से शाम 7 बजे तक खुल सकेंगी। वहीं, 600 से ज्यादा केस वाले लखनऊ समेत 20 जिलों में पहले की तरह की आंशिक कोरोना कर्फ्यू जारी रहेगा। रविवार को सीएम योगी आदित्यनाथ की अगुआई में हुई टीम-9 की बैठक के बाद अनलॉक की गाइडलाइंस जारी कर दी गईं।

गाइडलाइंस के मुताबिक, प्रदेश में शादी और अन्य आयोजनों में बंद या खुले स्थान पर एक समय में अधिकतम 25 लोग ही जुट सकेंगे। वहीं, शव-यात्रा में अधिकतम 20 लोगों के शामिल होने की इजाजत है। धार्मिक स्थलों पर एक बार में 5 लोगों को जाने की ही अनुमति होगी। कंटेनमेंट जोन में धार्मिक स्थल नहीं खुलेंगे। खाद, बीज, कृषि उत्पादों और संयंत्रों की दुकानें खोलने की अनुमति दी गई है।

आज से अनलॉक के दौरान मध्य प्रदेश में मिलेंगी ये रियायतें



मध्य प्रदेश में आज से शुरू हो रही अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने से पहले अपने संबोधन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विस्तार से बताया कि क्या रियायतें मिलेंगी और किम गतिविधियों पर प्रतिबंध जारी रहेंगे। सामाजिक, राजनैतिक, सांस्कृतिक और धार्मिक आयोजन, खेल और मनोरंजन संबंधी गतिविधियां, मेले, स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक प्रशिक्षण और कोचिंग संस्थान, सिनेमा घर, थिएटर और पिकनिक स्पॉट पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा।

शादी में अधिकतम 20 लोगों को शामिल होने की अनुमति है। मंदिर या अन्य धार्मिक तथा पूजा स्थलों पर एक बार में 4 लोग मौजूद रह सकते हैं।अंतिम संस्कार और मृत्युभोज में अधिकतम 10 लोगों को शामिल होने की अनुमति है। वहीं, दफ्तरों में 100 फीसदी अधिकारी और 50 फीसदी कर्मचारियों को अनुमति दी गई है। अस्पताल, नर्सिंग होम, क्लीनिक, मेडिकल इन्श्योरेंस कम्पनीज, अन्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सेवाएं, दवा की दुकानों, राशन और किराना दुकानें, फल और सब्जियां, डेयरी पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।

राजस्थान में कल से लॉकडाउन में मिलेगी छूट



राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने सोमवार को प्रदेश में लागू सख्त लॉकडाउन में राहत का ऐलान किया है। व्यावसायिक एवं अन्य गतिविधियों में राहत देने के लिए 2 जून से आगामी आदेशों तक त्रि-स्तरीय जन अनुशासन मॉडिफाइड लॉकडाउन लागू किए जाने का निर्णय लिया है। इसके तहत पूरे प्रदेश को हरे, पीले और लाल क्षेत्र यानी ग्रीन, येलो और रेड जोन में बांटा जायेगा।

प्रदेश के समस्त सरकारी कार्यालय 25 प्रतिशत कार्मिकों की उपस्थिति के साथ प्रातः 9:30 बजे से शाम 4 बजे तक अनुमत होंगे, 7 जून, 2021 से सरकारी कार्यालय 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ अनुमत होंगे। प्रदेश में जिले के अंदर (Intra-District) अपने निजी वाहनों से आवागमन मंगलवार से शुक्रवार प्रातः 5 बजे से दोपहर 12 बजे तक ही अनुमत होगा और 8 जून के बाद मंगलवार से शुक्रवार प्रातः 5 बजे से दोपहर 12 बजे तक समस्त राज्य में आवागमन की अनुमति होगी। रेलवे, मेट्रो स्टेशन और एयरपोर्ट से आने/जाने वाले व्यक्तियों को यात्रा टिकट दिखाने पर आवागमन की अनुमति होगी। दूरसंचार, इंटरनेट सेवाएं, डाक सेवाएं, कुरियर सुविधा, प्रसारण एवं केबल सेवाएं, आईटी एवं आईटी संबंधित सेवाएं अनुमत होंगी।

42 दिनों के बाद दिल्ली में सोमवार से ‘अनलॉक’

42-


देश की राजधानी दिल्ली में करीब 42 दिनों के बाद सोमवार 31 मई से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि दिल्ली में मेट्रो सेवा इस हफ्ते भी बंद रहने वाली है। इसके अलावा गैर जरूरी सेवाओं के लिए भी कर्फ्यू 7 जून सुबह 5 बजे तक के लिए जारी रहेगा। इस दौरान इंडस्ट्रियल एरिया में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट, प्रोडक्शन यूनिट और कंस्ट्रक्शन साइट्स पर कामगारों और कर्मचारियों को जाने की अनुमति होगी लेकिन उन्हें आवाजाही के लिए ई-पास लेने होंगे। अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद कुछ दुकानें भी खुलीं।

जम्मू-कश्मीर में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई



जम्मू-कश्मीर में 31 मई से ही अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आउटडोर मार्केट और एरिया रोटेशन के आधार पर खुलेंगे। इसके अलावा सार्वजनिक परिवहन की सुविधा 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगी। तीन दिनों के लिए सैलून की दुकानें, पार्लर खुलेंगे। तीन दिनों तक शराब की दुकानें खुलेंगी। वहीं, 25 फीसदी क्षमता के साथ इंडोर मॉल खुलेंगे। रेस्तरां केवल होम डिलीवरी कर सकते हैं। वीकेंड कर्फ्यू जम्मू-कश्मीर के सभी 20 जिलों में फिलहाल लागू रहेगा।

​इन राज्यों में जारी रहेगा लॉकडाउन



हालांकि कुछ राज्य अभी भी ऐसे हैं जिन्होंने लॉकडाउन को बढ़ाने का निर्णय किया है। हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में 7 जून का लॉकडाउन जारी रहेगा। वहीं, बिहार और उत्तराखंड में 8 जून तक पाबंदी जारी रहेगी। पंजाब ने भी 10 जून तक लॉकडाउन को जारी रखने का निर्णय लिया है। महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल ऐसे राज्य हैं जहां लॉकडाउन की पाबंदियां 15 जून तक लागू रहेंगी। दक्षिण भारत की बात करें तो तमिलनाडु और कर्नाटक में 7 जून तक लॉकडाउन रहेगा। वहीं, आंध्र प्रदेश में इसे बढ़ाकर 10 जून कर दिया गया है।

Related posts