3 जून को केरल पहुंचेगा मानसून: लगातार आए दो तूफानों की वजह से देश में कहीं हीटवेव नहीं, अरुणाचल में बारिश स… – Dainik Bhaskar

  • Hindi News
  • National
  • Monsoon Kerala News And Updates| Heavy Rainfall Expected On 2nd & 3rd June No Heatwave This Year Due To Two Back to back Cyclones

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली7 घंटे पहले

समुद्री तूफान यास की वजह से कई राज्यों में तेज बारिश हुई है।

साउथ वेस्ट मानसून 3 जून को केरल पहुंचेगा। 2 और 3 जून को यहां भारी बारिश की संभावना है। दिल्ली में रविवार को मौसम बदल गया और हल्की बारिश हुई। अगले 2-3 दिन ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के सीनियर साइंटिस्ट आरके जेनामणि के मुताबिक, एक के बाद एक आए दो चक्रवाती तूफानों के कारण इस साल कहीं हीटवेव नहीं चलेगी।

उधर, अरुणाचल प्रदेश में भी इस समय भारी बारिश हो रही है। राजधानी ईटानगर में सोमवार को इंदिरा गांधी पार्क के पास बारिश की वजह से NH-415 का एक हिस्सा ढह गया। गनीमत रही कि तब उस पर ट्रैफिक नहीं था। हालांकि दूसरी लेन पर ट्रैफिक चल रहा था।

कई राज्यों में बारिश से ठंडा मौसम
समुद्री तूफान ताऊ ते और यास की वजह से मध्यप्रदेश, यूपी, दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में मई में भी बारिश हो रही है। साथ ही बादल छाए होने की वजह से अधिकतम तापमान भी 40 डिग्री से नीचे बना हुआ है। हिमाचल प्रदेश के शिमला में सोमवार को आंधी चलने के साथ तेज बारिश हुई।

रविवार शाम को दिल्ली के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी चली। सोमवार को यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बारिश के अनुमान के बावजूद दिन में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। वहीं, एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) 106 दर्ज किया गया।

दिल्ली से सटे गुड़गांव में रविवार शाम को तेज बारिश हुई।

इस बार सामान्य रहेगा मानसून
बीती 27 मई को मौसम विभाग ने 31 मई को मानसून के केरल पहुंचने की संभावना जाहिर की थी। आमतौर पर मानसून के आने की तारीख 1 जून होती है। मौसम विभाग ने कहा था कि इस साल सामान्य बारिश का अनुमान है। जून से सितंबर के बीच होने वाली इस मानसूनी बारिश में चावल, मक्का, सोयाबीन और कपास की बुवाई होती है। इस सीजन में होने वाली बारिश पर देश की आधी खेती निर्भर करती है।

मध्यप्रदेश के भोपाल में रविवार को हुई बारिश से सड़कों पर घुटनों तक पानी भर गया।

मध्यप्रदेश के भोपाल में रविवार को हुई बारिश से सड़कों पर घुटनों तक पानी भर गया।

स्काईमेट ने मानसून के केरल पहुंचने का दावा किया
निजी एजेंसी स्काई मेट के मुताबिक, मानसून केरल पहुंच चुका है। हालांकि, मौसम विभाग इसके 3 जून को केरल के तट पर पहुंचने की भविष्यवाणी कर रहा है।

खबरें और भी हैं…

Related posts