कोरोना : आज से इन राज्यों में शुरू हुआ अनलॉक तो यहां बढ़ा लॉकडाउन, जानें अपने प्रदेश का हाल – अमर उजाला – Amar Ujala

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: प्रियंका तिवारी
Updated Mon, 31 May 2021 08:31 AM IST

सार

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए कई राज्यों ने अपने यहां लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया है जबकि कुछ प्रदेश कोरोना के मामलों में कमी दर्ज करने के बाद पाबंदियों में छूट दे रहे हैं।

विज्ञापन

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : PTI

epaper

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

कोरोना महामारी के प्रकोप से पूरा देश प्रभावित है। तेजी से हो रहे इस घातक वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कई राज्यों ने अपने यहां पहले से लागू लॉकडाउन को आगे बढ़ा दिया है तो कुछ संक्रमण की रफ्तार को कम होता देख धीरे-धीरे पाबंदियों में ढील दे रहे हैं। विभिन्न राज्य की सरकारों ने अपने यहां लॉकडाउन के दौरान लागू होने वाले नियमों और अनलॉक के नियमों के लिए अलग-अलग तरह के दिशानिर्देश जारी किए हैं।   

विज्ञापन

इन राज्यों में लॉकडाउन बढ़ा

  • महाराष्ट्र: महाराष्ट्र सरकार 14 अप्रैल से लागू पाबंदियों को पहले ही 15 दिनों के लिए बढ़ा चुकी है। यह पाबंदियां एक जून को खत्म हो रही थीं पर कोरोना की तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए राज्य में अब 15 जून तक लॉकडाउन जारी रहेगा। हालांकि, राज्य सरकार समीक्षा करने के बाद कुछ जिलों में लॉकडाउन में ढील देने पर विचार करेगी। 
  • दिल्ली: दिल्ली में सोमवार (1 जून) से लॉकडाउन में कुछ ढील देने का फैसला किया गया है। हालांकि, लॉकडाउन सात जून तक बढ़ा दिया गया है। इस दौरान सुबह 5 बजे तक दिल्ली में आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर लोगों की आवाजाही को प्रतिबंधित करते हुए कोरोना कर्फ्यू को बढ़ा दिया गया है। हालांकि, बंद परिसर में और कंटेनमेंट जोन के बाहर इंडस्ट्रियल और कंस्ट्रक्शन गतिविधियों को अनुमति दी गई है। लॉकडाउन के दौरान निर्माण स्थलों पर कामगारों और कर्मचारियों को जाने की अनुमति होगी, लेकिन उन्हें आवाजाही के लिए ई-पास लेने होंगे। 
  • पंजाब: यहां कोरोना कर्फ्यू को 10 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बृहस्पतिवार (27 मई) को कोरोना से जुड़ी पाबंदियों की अवधि को बढ़ाने की घोषणा की थी। अब राज्य में 10 जून तक कोरोना से जुड़े प्रतिबंध लागू रहेंगे। 
  • हिमाचल: यहां प्रतिबंध 7 जून तक लागू रहेंगे। हालांकि, आवश्यक वस्तुओं की दुकानें पहले की तरह ही खुलेंगी। अन्य दुकानों को पांच घंटे के लिए खोलने की अनुमति दी गई है। 
  • हरियाणा: हरियाणा में भी लॉकडाउन को 7 जून तक बढ़ा दिया गया है। इस दौरान दुकानें अब सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक चल सकती हैं। दुकानदारों को ऑड-ईवन फॉर्मूले का पालन करना होगा। शिक्षण संस्थान 15 जून तक बंद रहेंगे। इसके अलावा रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू भी लागू रहेगा। 
  • पश्चिम बंगाल: यहां 15 जून तक कोरोना संबंधी प्रतिबंध लागू रहेंगे। राज्य में लागू प्रतिबंध 30 मई को खत्म हो होने थे, लेकिन इन्हें बढ़ा दिया गया। बंगाल चुनाव के बाद राज्य में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े, जिसके बाद सरकार ने कोरोना को लेकर सख्ती दिखाई और कड़े प्रतिबंध लगाए।
  • राजस्थान: अशोक गहलोत सरकार ने राजस्थान में 8 जून तक लॉकडाउन लागू रहने का आदेश दिया है। 
  • झारखंड: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड में 3 जून तक के लॉकडाउन लागू रखने की घोषणा की है। 
विज्ञापन

आगे पढ़ें

इन राज्यों को पाबंदियों में मिली छूट

विज्ञापन

Related posts