यूपी बोर्ड 12वीं परीक्षा 2021: UPMSP इंटर में प्रमोट या परीक्षा, दोनों हालात के लिए बोर्ड तैयार – Hindustan

कोरोना महामारी के दौरान यूपी बोर्ड ने ये तो साफ कर दिया है कि हाईस्कूल के छात्रों को प्रमोट किया जाएगा। लेकिन इंटर के छात्रों की परीक्षाएं जुलाई में होंगी या इन्हें भी प्रमोट किया जाएगा, ये फैसला संभवत: एक जून को हो जाएगा। शासन स्तर पर फैसला जो भी हो लेकिन यूपी बोर्ड ने परीक्षा कराने और छात्र-छात्राओं को प्रमोट करने समेत दोनों ही तैयारियों को पहले ही पूर्ण करा लिया है। 
    
विभागीय सूत्रों का कहना है कि अगर हालात सामान्य रहते हैं और परीक्षा कराने के आदेश जारी होते हैं तो जून के आखिरी या जुलाई के पहले सप्ताह में परीक्षा का आयोजन कर लिया जाएगा। हालांकि परीक्षा पूर्व की तरह होगी या परीक्षा का पैटर्न बदलेगा, ये फैसला अभी होना बाकी है।  यूपी बोर्ड में तकरीबन 50 हजार छात्र इंटरमीडियट में पंजीकृत हैं। हाईस्कूल की तरह ही परिषद ने इंटर के छात्रों के 11 वीं कक्षा के अर्द्धवार्षिक और वार्षिक परीक्षा के अंकों का विवरण सभी स्कूलों से मांग लिया है। 

इंटर के छात्रों का विवरण एकत्रित करने के लिए विभाग के पास दो वजह हैं। पहली वजह ये है कि अगर परीक्षा निरस्त कर छात्रों को प्रमोट करना पड़े तो इन्ही अंकों के आधार पर प्रमोट कर दिया जाए और दूसरी वजह ये है कि अगर शासन सिर्फ प्रमुख विषयों की परीक्षा कराने का फैसला करता है तो वैकल्पिक विषयों में भी नम्बर दिए जा सकें। विवरण 28 मई तक उपलब्ध कराना था। 

 बोर्ड परीक्षाओं के लिए पहले ही सेन्टर बनाए जा चुके हैं। जिले में कुल 136 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। जिनमें 14 राजकीय, 69 एडेड और 53 प्राइवेट स्कूल हैं। हाईस्कूल की परीक्षा नहीं होने की वजह से इतने परीक्षा केन्द्रों पर इंटर की परीक्षाएं सोशल डिस्टेंसिंग के साथ करायी जा सकती हैं।  

सूचनाएं भेज दी गईं
मुकेश सिंह (डीआईओएस) ने कहा, हाईस्कूल और इंटर से सम्बंधित जो विवरण मांगा गया है, वह भेजा है। सभी सूचनाएं एकत्रित होने से किसी भी स्थिति में फैसला आसानी से लिया जा सकता है। 

Related posts