गिरफ्त में मेहुल: कैरेबियाई सुप्रीम कोर्ट ने चोकसी के प्रत्यर्पण पर फिलहाल लगाई रोक, आज फिर होगी सुनवाई – अमर उजाला – Amar Ujala

ख़बर सुनें

विस्तार

भारत का भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी की याचिका पर ईस्टर्न कैरेबियन सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट ने फिलहाल चोकसी के प्रत्यर्पण पर रोक लगा दी है। इस मामले की दोबारा सुनवाई 28 मई को होगी। डोमिनिका में चोकसी के वकील वेन मार्श ने कहा कि वे एंटीगुआ के नागरिक हैं भारत के नहीं। हमने सुना है कि एंटीगुआ के पीएम ने डोमिनिकन पीएम से चोकसी को भारत भेजने कहा है क्योंकि अगर चोकसी वापस एंटीगुआ पहुंचते हैं तो उन्हें संविधान के मुताबिक संरक्षण देना होगा। 

विज्ञापन

 

मेहुल चोकसी अभी डोमिनिका में पुलिस की हिरासत में है। पुलिस का कहना है कि उससे लगातार पूछताछ जारी है। वहीं, मेहुल के वकील विजय अग्रवाल ने कहा था कि हमारी कानूनी टीम ने अदालत में याचिका दाखिल की है ताकि मेहुल चोकसी तक पहुंच बनाई जा सके और उन्हें कानूनी मदद दी जा सके। 

एंटीगुआ ने भारत को सौंपने को कहा था

एंटीगुआ और बारबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउने ने पड़ोसी देश डोमिनिका से भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी को सीधे भारत को सौंपने के लिए कहा है। चोकसी को डोमिनिका में पकड़ा गया थ। मंगलवार रात को डोमिनिका में चोकसी की गिरफ्तारी की खबरों के बाद ब्राउने ने स्थानीय मीडिया से कहा कि उन्होंने डोमिनिका के प्राधिकारियों को चोकसी को भारत प्रत्यर्पित करने के स्पष्ट निर्देश दिए हैं।

ब्राउने ने संकेत दिया कि चोकसी के पास डोमिनिका में वैसे अधिकार नहीं होंगे जैसे कि एंटीगुआ एंड बारबुडा में थे। 2017 में नागरिकता लेने के बाद 2018 से वह एंटीगुआ और बारबुडा में रह रहा था।

प्रधानमंत्री का मानना है कि डोमिनिका के लिए चोकसी को सीधे भारत को सौंपना आसान होगा।

 

मेहुल चोकसी को वापस एंटीगुआ एंड बारबुडा भेजा जाएगा

मेहुल चोकसी को डोमिनिका सरकार वापस एंटीगुआ और बारबुडा भेजेगी। प्रधानमंत्री गेस्टन ब्राउने ने इस दुर्भाग्यपूर्ण फैसला बताया। इस बीच डोमेनिका में मेहुल के वकील मार्श वेन ने एक न्यूज चैनल से बातचीत में कहा कि गुरुवार सुबह उनकी मेहुल से पुलिस स्टेशन में मुलाकात हुई। वकील के मुताबिक, मेहुल ने आरोप लगाया कि उनका अपहरण कर लाया गया है। उनके साथ मारपीट भी की गई। वकीलों ने मामले में राहत के लिए अदालत में अपील दाखिल की है। 

चोकसी हाल ही में एंटीगुआ और बारबूडा से फरार हो गया था और उसके खिलाफ इंटरपोल के ‘‘येलो नोटिस’’ के मद्देनजर पड़ोसी डोमिनिका में गिरफ्तार किया गया था. एंटीगुआ की मीडिया में बुधवार को यह खबर आई. एंटीगुआ और बारबुडा के प्रधानमंत्री गेस्टॉन ब्राउने ने कहा कि उन्होंने डोमिनिका को हीरा कारोबारी को सीधे भारत को सौंपने को कहा है.

चोकसी को भारत लाने की कोशिश 

वहीं भारत सरकार भी कैरिबियाई् क्षेत्र से वापस लाने के लिए डोमिनिका , एंटीगुआ और बारबुडा की सरकार के सम्पर्क में है। सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने कहा कि भारत इस मामले में एंटीगुआ और बारबूडा के सम्पर्क में था और अब उसने डोमिनिका सरकार के साथ सम्पर्क स्थापित किया है। एक सूत्र ने बताया कि हम उनके सम्पर्क में हैं । चोकसी और अन्य भगोड़े को वापस लाने को लेकर हमारी रूचि दृढ़ है । हमारा ध्यान इन्हें जल्द से जल्द देश वापस लाने पर है। 

समझा जाता है कि जांच एजेंसियां चोकसी को भारत लाने के लिये मामले को आगे बढ़ा रही है। एंटीगुआ और बारबूडा के प्रधानमंत्री गेस्टॉन ब्राउने ने कहा कि उन्होंने डोमिनिका को हीरा कारोबारी को सीधे भारत को सौंपने को कहा है ।

मंगलवार रात को डोमिनिका में चोकसी की गिरफ्तारी की खबर आने के बाद ब्राउने ने मीडिया से कहा था कि उन्होंने चोकसी को भारत को भेजने के संबंध में डोमिनिका के प्रशासन को स्पष्ट निर्देश दिया है ।

एंटीगुआ न्यूज ने ब्राउने के हवाले से कहा कि हमने उनसे (डोमिनिका) चोकसी को एंटीगुआ को नहीं भेजने को कहा है । उसे भारत वापस भेजने की जरूरत है जहां उसे अपने खिलाफ आपराधिक आरोपों का सामना करना है। 

चोकसी पंजाब नेशनल बैंक में 13,500 करोड़ रूपये के रिण धोखाधड़ी के मामले में वांछित है। इस मामले में उसके रिश्तेदार नीरव मोदी पर भी धोखाधड़ी का आरोप है। नीरव मोदी अभी लंदन की जेल है।

 

Related posts