Delhi Police Raid Twitter Office: ट्विटर इंडिया के ऑफिस में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल का छापा – Navbharat Times

नई दिल्ली
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने ट्विटर के ऑफिस में रेड डाली है। फिलहाल अभी दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने लाडो सराय और गुरुग्राम में एक साथ छापेमारी की है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीमों ने जांच के सिलसिले में सोमवार शाम दिल्ली और गुड़गांव में ट्विटर इंडिया के कार्यालयों पर छापा मारा। अधिकारियों ने कहा कि कथित ‘COVID टूलकिट’ मामले में ये छापेमारी की है।

कोरोना टूलकिट मामले में रेड
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि स्पेशल सेल की दो टीमें दिल्ली के लाडो सराय और गुड़गांव स्थित ट्विटर इंडिया कार्यालयों में मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि ये ‘टूलकिट’ मामले की जांच के सिलसिले में थे। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने कथित ‘COVID-19 टूलकिट’ के संबंध में एक शिकायत की जांच के संबंध में ट्विटर को एक नोटिस भेजा है।

भाजपा नेता संबित पात्रा के ट्वीट पर जानकारी
इसके साथ ही भाजपा नेता संबित पात्रा संबित पात्रा के ट्वीट को मैनिपुलेटेड मीडिया बताने के मामले में सोमवार को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने ट्विटर इंडिया को नोटिस जारी कर सबूत पेश करने को कहा था। जिस पर ट्विटर ने कहा कि वह जानकारी देने के लिए बाध्य नहीं है। स्पेशल सेल ने ट्विटर इंडिया (Twitter India Raid) के अधिकारियों से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन जब ऑफिस का दरवाजा नहीं खोला गया तो टीम को वापस लौटना पड़ा।

‘टूलकिट’ मामले ने पकड़ा तूल, संबित पात्रा के आरोप पर कांग्रेस का पलटवार, दर्ज कराई शिकायत
ये है पूरा मामला
संबित पात्रा ने 18 मई को किए अपने ट्वीट में एक कागज साझा किया था, जिसमें कांग्रेस का लेटरहेड था और उसमें ये बतायागया था कि सोशल मीडिया पर किस तरह ट्वीट और जानकारी साझा करनी है। बीजेपी के तमाम नेता इसे लेकरकांग्रेस पर हमलावर थे, दूसरी ओर कांग्रेस इसे लेकर फर्जी बता रही थी। पार्टी ने इसके खिलाफ पुलिस केस भीदर्ज करवाया था।

ट्विटर ने मैनिप्युलेटेड बताया
इस बीच अगले ही दिन यानी गुरुवार रात ट्विटर के एक ऐक्शन से बीजेपी और खास तौर पर संबित पात्रा को बड़ा झटका लगा।ट्विटर ने संबित पात्रा के इस ट्वीट को मैनिप्युलेटेड मीडिया बताया है यानी तोड़ मरोड़ कर पेश किया गया। ट्विटर केमुताबिक, संबित पात्रा के ट्वीट में जो जानकरी है वो सही नहीं है और गुमराह करने वाली है।

image

टूलकिट विवाद में संबित पात्रा की मुश्किलें बढ़ीं, रायपुर पुलिस ने शाम चार बजे पूछताछ के लिए बुलाया
ट्विटर ने लिया था एक्शन
अब समझिए कि ट्विटर ऐसा ऐक्शन कब लेता है। दरअसल, ट्विटर की पॉलिसी है। जिसके मुताबिक, अगर कोई जानकारी आपने ट्वीट की है, वो तत्थात्मक रूप से गलत है तो उस पर ये लेबल लगा दिया जाता है। आपको याद होगा, अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कई ट्वीट्स को भी ट्विटर ने मैनिप्युलेटेड बताया था और बाद में उनका अकाउंट स्थायी रूप से सस्पेंड कर दिया गया था।

delhi police spe


Related posts