अहम फैसला: डीएपी पर किसानों को मिलने वाली सब्सिडी में दोगुने से अधिक का इजाफा – अमर उजाला – Amar Ujala

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: गौरव पाण्डेय
Updated Thu, 20 May 2021 12:18 AM IST

सार

नए कृषि कानूनों को लेकर किसानों के आक्रोश का सामना कर रही केंद्र सरकार ने खाद सब्सिडी बढ़ाकर उनका गुस्सा कम करने की कोशिश की है। मोदी सरकार ने तय किया है कि किसानों को डीएपी (डाइ अमोनिया फास्फेट) उर्वरक के प्रति बैग पर अब 500 की जगह 1200 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं, कांग्रेस ने कहा है कि केंद्र ने उर्वरकों की कीमतों में बढ़ोतरी की है जिसका भार किसानों पर पड़ेगा। पार्टी ने बढ़ी कीमतों को वापस लेने की मांग करते हुए कहा कि भाजपा का डीएनए ही किसान विरोधी है।  

ख़बर सुनें

विस्तार

केंद्र की मोदी सरकार ने देश के अन्नदाताओं को बड़ा ‘तोहफा’ दिया है। सरकार ने डीएपी पर किसानों को मिलने वाली सब्सिडी में दोगुने से अधिक का इजाफा करने का फैसला किया है। अब किसानों को प्रति बैग 500 रुपये के स्थान पर 1200 रुपये सब्सिडी मिलेगी। 

विज्ञापन

इस संबंध में प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि यह निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया। बैठक में उन्हें खाद कीमतों पर एक प्रस्तुति के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी गई।

पीएमओ ने कहा, ‘डीएपी खाद के लिए सब्सिडी 500 रुपये प्रति बोरी से 140 फीसदी बढ़ाकर 1200 रुपये प्रति बोरी करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया गया।’ बयान में कहा गया कि प्रति बोरी सब्सिडी की राशि आज तक कभी भी एक बार में इतनी नहीं बढ़ाई गई है।’

विज्ञापन

आगे पढ़ें

लेकिन किसानों को चुकानी होगी उतनी ही कीमत

विज्ञापन

Related posts