‘ख़ान चाचा’: छापेमारी में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मिलने के बाद क्यों ट्रेंड करने लगा – BBC हिंदी

इमेज स्रोत, Getty Images

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को लेकर दिल्ली पुलिस की छापेमारी के बीच ट्विटर पर ‘ख़ान चाचा’ ट्रेंड करने लगा है.

दिल्ली पुलिस ऑक्सीजन के संकट के बीच ऑक्सीजन सिलेंडर, कंसंट्रेटर की जमाखोरी और कालाबाज़ारी करने वालों पर छापेमारी कर रही है.

इसी कड़ी में ख़ान मार्केट इलाक़े में छापेमारी के दौरान दिल्ली पुलिस को 524 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बरामद हुए हैं.

यहां मौजूद ख़ान चाचा और टाउन हॉल रेस्टोरेंट से ही पुलिस को 105 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मिले हैं.

दिल्ली पुलिस ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए बताया, “ख़ान मार्केट में ख़ान चाचा और टाउन हॉल रेस्टोरेंट से 105 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बरामद हुए, मालिक नवनीत कालरा से कुल 524 कंसंट्रेटर बरामद हुए, वो दयाल ऑप्टिकल्स का भी मालिक है. फ़िलहाल फ़रार है. दक्षिण ज़िला दिल्ली पुलिस ने मैनेजर और तीन कर्मचारियों को गिरफ़्तार किया.”

दिल्ली पुलिस के ट्वीट से पता चलता है कि नवनीत कालरा ही ख़ान चाचा रेस्टोरेंट, टाउन हॉल रेस्टोरेंट और दयाल ऑप्टिकल्स के मालिक हैं. उसके ठिकानों पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की कालाबाज़ारी की जा रही थी.

ट्रेंड क्यों होने लगा

ये ख़बर सामने आने के बाद ट्विटर पर दो हैशटैग ट्रेंड कर लगे हैं. एक #KhanChacha और दूसरा #NavneetKalra.

पहले जहां ख़ान चाचा रेस्टोरेंट में जमाखोरी को लेकर ट्वीट किए गए. वहीं, बाद में लोगों ने जानकारी दी कि ख़ान चाचा रेस्टोरेंट किसी मुस्लिम का नहीं है. वो इस मामले को धार्मिक रंग देने का विरोध करने लगे.

एक यूज़र राहुल रोशन ने इस मामले पर तंज़ कसते हुए ट्वीट किया था, “ख़ान चाचा ने लाखों लोगों को टिक्का और रोल्स खिलाए हैं. ये अन्नदाता पर एक और हमला है.”

एक यूज़र आलोक भट्ट ने लिखा, “खां चाचा कभी भी ऐसा नहीं कर सकते- हमको बॉलीवुड की हर पिक्चर में खां चाचा एक भले मानुस दिखाए गए हैं.”

ट्विटर पर अपने परिचय में ख़ुद को बीजेपी के विदेश मामलों के विभाग का इंचार्ज बताने वाले डॉक्टर विजय चौथाईवाला ने भी तंज़ कसा, “ऐसा लगता है कि ख़ान चाचा अपने लेटेस्ट कोविड मेन्यू में ऑक्सी चिकन लाने वाले थे.”

हिंदू-मुस्लिम एंगल पर भी खिंचाई

इसके बाद में कई ट्वीट्स में ये बताया गया कि ख़ान चाचा रेस्टोरेंट किसी मुसलमान का नहीं बल्कि नवनीत कालरा है. जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी इसकी जानकारी दी.

उन्होंने ट्वीट किया, “मुझे ग़रीब ख़ान चाचा और उनके परिवार के लिए खेद है. पहले नवनीत कालरा के चलते उन्होंने अपने नाम का इस्तेमाल करना बंद किया. अब उन्हें इस कीचड़ में ढकेला जा रहा है क्योंकि कालरा अपने रेस्टोरेंट का इस्तेमाल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कथित कालाबाज़ारी के लिए कर रहा था.”

रोहिणी सिंह ने ट्वीट किया, “नवनीत कालरा की ख़ान मार्केट में कई संपत्तियां हैं. वो दिल्ली के कई जाने-माने रेस्टोरेंट जैसे टाउनहॉल और नेगे एंड जू के मालिक हैं. फिर भी उन्होंने महामारी से फ़ायदा उठाने की कोशिश की.”

दिलीप मंडल ने कंपनी की वेबसाइट का स्क्रीनशॉट डालकर ट्वीट किया, “ख़ान चाचा रेस्टोरेंट्स नवनीत कालरा का है. वेबसाइट का स्नैपशॉट.”

पत्रकार स्वाति चुतर्वेदी ने ट्वीट किया, “बीजेपी के कट्टर समर्थकों ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की जमाख़ोरी के लिए ख़ान चाचा पर हमला करने में देरी नहीं की. उन्हें देखना चाहिए कि कौन ‘हिंदू’ इसका मालिक है.”

यूज़र सौम्या लखानी ने ट्वीट किया, “ख़ान चाचा रेस्टोरेंट नवनीत कालरा चलाता है ना कि हाजी बंदा हसन और उनके बेटे.”

हालांकि, कुछ लोगों ने तंज़ कसते हुए भी ट्वीट किए हैं. यूज़र नरुदंर ने लिखा, “भक्त सोचते हैं कि ख़ान चाचा रेस्टोरेंट मुस्लिम का है. अगला वो सोचेंगे कि ताज रेस्टोरेंट मुगलों ने बनाया है.”

यूज़र रजनी सैमसन अहमद ने ट्वीट किया, “जो भी इसे धार्मिक रंग दे रहे हैं. ख़ान चाचा रेस्टोरेंट नवनीत कालरा नाम के किसी शख़्स का है. वो उन हज़ारों लोगों का हत्यारा है जिनकी ऑक्सीजन की कमी से जान गई है.”

Related posts